यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Tuesday, March 22, 2016

जिला अस्पताल में डॉक्टरों की लापरवाही का सिलसिला जारी, एक और प्रसूता की मौत पीडि़त परिवार के साथ इछावर विधायक कांग्रेस नेता राहुल यादव ने अस्पताल गेट पर धरना दियर अतिरिक्त कलेक्टर ने मजिस्ट्रीयल जांच के आदेश दिए सीहोर

@ SehoreExpress  app

NEWS BY बसंत दासवानी/बल्लू दासवानी
सीहोर मध्यप्रदेश की NEWS 22 March 2016
सीहोर एक्सप्रेस के सभी पाठकों को होली पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं
जिला अस्पताल में डॉक्टरों की लापरवाही का सिलसिला जारीएक और प्रसूता की मौत पीडि़त परिवार के साथ इछावर विधायक कांग्रेस नेता राहुल यादव ने अस्पताल गेट पर धरना दियर अतिरिक्त कलेक्टर  ने मजिस्ट्रीयल जांच के आदेश दिए
सीहोर। जिला अस्पताल में डॉक्टरों की लापरवाही का सिलसिला जारीएक और प्रसूता की मौत पीडि़त परिवार के साथ इछावर विधायक कांग्रेस नेता राहुल यादव ने अस्पताल गेट पर धरना दिया इस अवसर पर अस्पताल पहुंचें अतिरिक्त कलेक्टर  केदार सिंह ने घटनाक्रम के लिए मजिस्ट्रीयल जांच के आदेश दिए है। जिला कंाग्रेस महामंत्री मेहफूज बंटी बताया कि आज जिला चिकित्सालय में भूमखेड़ी निवासी चंद्रकला जो कि गर्भवती थीझागरिया चिकित्सालय से सीहोर जिला चिकित्सालय रैफर कर दी गई थी। परिजन प्रहलादसिंहमनोहर सिंह सुबह 7.30 बजे चन्द्रकला को लेकर जिला चिकित्सालय में पहुंचेवहां पर उपस्थित ड्यूटी डॉक्टर को देखने के लिये कहा गयाउन्होने पीडि़ता को बगैर परीक्षण किए अस्पताल परिसर में तड़पने के लिये छोड़ दिया। लगभग घण्टे तक प्रसव पीड़ा झेलते हुए आखिर में चन्द्रकला और उसके गर्भ में बच्चे की मौत हो गई। लेकिन ड्यूटी  डॉक्टर पूरे समय मरीज को नजर अंदाज करती रही। मृतक के परिजनों ने पूरा मामला कांग्रेस प्रदेश सचिव राहुल यादव व इछावर विधायक शैलेन्द्र पटेल को दूरभाष पर बतायाजैसे ही प्रदेश सचिव राहुल यादवजिला महामंत्री मेहफूज बंटीके.के. गुप्ताअपने कांग्रेस साथियों सहित जिला चिकित्सालय पहुंचे तब तक अनुविभागीय अधिकारी नरोत्तम भार्गवजिला चिकित्सालय में पहुंच गये थे। सिविल सर्जन व जिम्मेदार महिला डॉक्टर मरीज की लाश को छोडकऱ जिला चिकित्सालय से नदारद हो गये। अस्पताल प्रशासन के रवैये से नाराज होकर इछावर विधायक शैलेन्द्र पटेलप्रदेश सचिव राहुल यादव व पीडि़त परिवार को उचित जांच की मांग को लेकर लगभग दो घण्टे तक जिला चिकित्सालय के द्वार पर धरना दिया स्थिति विकट होने पर जिला अतिरिक्त कलेक्टर केदार सिंह पूरे शासकीय अमले के साथ जिला चिकित्सालय पहुंचेवहां पर उन्होंने  इछावर विधायक शैलेन्द्र पटेलप्रदेश सचिव राहुल यादव व उपस्थित मृतक के रिश्तेदारों से बात-चीत कीउन्हें ढांढस बंधाते हुए पूरे मामले की मजिस्ट्रीयल जांच की घोषणा की एवं इछावर विधायक व धरने में शामिल लोगों की मांग पर उचित मुआवजे दिये जाने का आश्वासन दिया। श्री शैलेन्द्र पटेल व प्रदेश सचिव राहुल यादव ने जिला अतिरिक्त कलेक्टर को बताया कि जिला चिकित्सालय में गर्भवती महिला की मौत का यह पहला मामला नहीं है इससे पूर्व भी अनेकों मरीजों की मौत डॉक्टरों की लापरवाही से हो रही हैजिससे जिला चिकित्सालय की साख तो गिर ही रही है। साथ ही मरीजों का विश्वास भी जिला चिकित्सालय से उठता जा रहा है। श्री मेहफूज बंटी ने मृतक के परिजनों का मांग पत्र अतिरिक्त कलेक्टर को सौंपा मांग करने वाले व धरने में उपस्थित होने वालों में प्रमुख रुप से इछावर विधायक शैलेन्द्र पटेलप्रदेश् सचिव राहुल यादवमेहफूज बंटीराजेन्द्र वर्माके.के. गुप्ताराजीव गुजरातीलक्ष्मण यादवब्रजेश पटेलपंकज शर्माआजम लालामुकेश यादवदिपेश सिसोदियामनोहर सिंहप्रहलाद सिंहईश्वर सिंहरवि ठाकुरसुनील दुबेअर्जुन मेवाड़ाराजेन्द्र ठाकुरनवीन वर्मादिलीप गांधीलखन मालवीय सहित अन्य लोग शामिल है।

ट्रक ड्राइवर और क्लीनर को बांधकर लूटने वाले 3 बदमाशों को 5-5 साल का कारावास और 5-5 हजार का अर्थदंड

सीहोर। तृतीय अपर सत्र न्यायाधीश श्री श्याम कांत कुलकर्णी द्वारा आज ट्र्रक ड्राइवर और क्लीनर को बांधकर लूट करने वाले तीन बदमाशों को पाँच पाँच साल के कारावास और पाँच पाँच हजार रुपए के अर्थदंड से दंडित किया है। अभियोजन की ओर से लोक अभियोजक रेखा चौरसिया द्वारा पैरवी की गई। अभियोजन से मिली जानकारी अनुसार सिंधल ट्रांसपोर्ट टापू खड़ा अलवर राजस्थान से ट्रक क्रमांक एनएल 01 एल 5936 को चालक रुकमउद्ीन और क्लीनर शब्बीर 31 जुलाई 2015 को नसरुल्लागंज की ओर आ रहे थेतभी शाम को करीब पाँच बजे नेशनल हाइवे पर मीणा ढाबे के निकट बाइक सवार नसरुल्लागंज के ग्राम टीकामोढ़ निवासी विकास आत्मज रामसिहंग्राम बकोर निवासी वीरेन्द्र आत्मज विजय सिंह मीणाग्राम खरसानिया निवासी दीपक आत्मज कमल सिंह मीणा द्वारा इन्हें रोक लिया गया। बताया जाता है कि इन तीनों द्वारा इन्हें हाइवे से एंकात में ले जाया गया और दोनों को पेड़ से बांधकर मारपीट कर दीविकास द्वारा इन्हें पेड़ से बांधा गयादीपक ने गर्दन पर चाकू रखा और वीरेन्द्र द्वारा इनके पास से पैसे निकाल लिए गए। रुकमउद्दीन से इन्होंने दस हजार रुपए नकद और सेमसंग का मोबाइलशब्बीर से चार हजार रुपए नकदड्राइविंग लायसेंसवोटर आइडी मारपीट करते हुए छीन लिए बताया जाता है कि यह तीनों बदमाश चले गए पर कुछ ही देर बाद वापस लौट आए फिर मारपीट करते हुए चले गए लोगों की मदद से जैसे तैसे आजाद हुए रुकमउद्दीन और शब्बीर द्वारा मामले की रिपोर्ट नसरुल्लागंज में दर्ज कराईआरक्षक नरेन्द्र परमार द्वारा मामले की जांच की गई तब आरोपियों की पहचान विकासवीरेन्द्र और दीपक के रूप में की गई। पुलिस द्वारा मामला न्यायालय में प्रस्तुत किया गया जहां पर आज तृतीय अपर सत्र न्यायाधीश श्री श्याम कांत कुलकर्णी द्वारा दोनों पक्षों  को सुनने के बाद तीन बदमाशों पर आरोप दोष सिद्ध पाते हुए पाँच पाँच साल के कारावास और पाँच पाँच हजार रुपए के अर्थदंड से दंडित किया है। अभियोजन की ओर से लोक अभियोजक रेखा चौरसिया द्वारा पैरवी की गई।
सामान्य अंग्रेजी के पेपर में 1201 विद्यार्थी शामिल नहीं हुएनकल करते एक पकड़ा गया
सीहोर। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा संचालित की जा रही कक्षा दसवीं के सामान्य अंग्रेजी की पेपर में 1201 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे जबकि नकल करते हुए एक विद्यार्थी का प्रकरण बनाकर माध्यमिक शिक्षा मंडल को भेजा गया। आज कक्षा दसवीं का सामान्य अंग्रेजी का पेपर था जिसमें 30203 विद्यार्थी शामिल होना थेपर 29002 विद्यार्थी ही शामिल हुए कुल् 1201 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे जबकि बुदनी के कन्या हाइस्कूल में आज एक विद्यार्थी नकल करते पकड़ा गया। इस नकल प्रकरण को केन्द्राध्यक्ष आजाद सिंह घांसू द्वारा बनाया गया। जिला शिक्षा अधिकारी अनिल कुमार वैद्य द्वारा आज सेवदाबागेरमैना और भंवरा परीक्षा केन् द्रों का निरीक्षण किया गया।
प्रदेश् में जल्द ही गौ-अभ्यारण्ा खोले जाएंगे शुरूआती दौर में अभ्यारण् खोले जाना प्रस्तावित
इछावर । प्रदेश् में जल्द ही गौ-अभ्यारण्ा खोले जाएंगे । शुरूआती दौर में अभ्यारण् खोले जाना प्रस्तावित है। इसके लिए स्थानों का चयन किया जा रहा है। इसके बाद जिले व धीरे-धीरे सभी ब्लाक स्तर पर भी गौ-अभ्यारणों की स्थापना की जाएगी । ताकि गायों का संरक्षण और संवर्धन किया जा सका। इस कार्य में समाज के लोगों की सहभागिता लेते हुए प्रश्ाासनिक अमले को भी शामिल किया जाएगा । यह घोषणा गौ संवर्धन बोर्ड के नवनियुक्त अध्यक्ष गणेश्ाानंद महाराज ने मंगलवार को इछावर में आयोजित एक स्वागत समारोह में की । इस मौके पर श्री महाराज ने कहा कि हमारी सांस्कृति में गाय का महत्पूर्ण स्थान है। यदि भारत माता को बचाना हैतो हमें गायों को बचाना होना । आज कई लोग गौश्ाालाओं के नाम पर जमकर फर्जीवाड़ा कर रहें है। वह झूठे आंकड़े बताकर जमकर आर्थिक लाभ ले रहे हंै। ऐसी गौ-श्ाालाओं को चिन्हित करउनके संचालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी । इसके अलावा जिन गो-श्ाालाओं में लोग ईमानदारी से गायों की सेवा कर उनका संरक्षण व संवर्धन का कार्य कर रहे हंै। उनको प्रोत्साहित किया जाएगा।
दिव्यांग युवक एक सप्ताह से लापतापुलिस ने किया गुमशुदगी का मामला
सीहोर। निकटवर्ती ग्राम बिजौरी से एक दिव्यांग युवक एक सप्ताह से लापता हैपरिजनों की रिपोर्ट पर पुलिस द्वारा गुमशुदगी का मामला कायम कर लिया गया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार  मंडी थानान्र्तगत ग्राम बिजौरी निवासी अरूण कुमार आत्मज नाथूराम मालवीय उम्र 21 वर्ष दिव्यांग है और घर से 15 मार्च को शहर जाने का कहकर निकला पर लौट कर नहीं आया,उसके नहीं लौटने पर परिजनों द्वारा सभी रिश्तेदारों के यहां से संपर्क कर और तयशुदा ठिकानों पर उसकी तलाश की गई लेकिन कहीं से कोई सुराग नहीं लगने पर आज परिजनों द्वारा मामले की शिकायत मंडी थाने में कराई गई जिस पर पुलिस द्वारा गुमशुदगी का मामला दर्ज करते हुए जांच शुरू कर दी है।
अज्ञात वाहन के टक्कर से बाइक सवार की मौत
सीहोर। कोनाझिर के निकट आज शाम अज्ञात वाहन की टक्कर से बाइक सवार की दर्दनाक मौत हो गई। पुलिस ने मामला कायम कर लिया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार कोनाझिर रोड पर आज शाम करीब साढ़े चार बजे तेज रफ्तार से जा रहे वाहन ने बाइक सवार को टक्कर मार दी जिससे बाइक सवार गंभीर रूप से घायल हो गया उसे इलाज के लिए भोपाल ले जाया गया पर उसे बचाया नहीं जा सका। मृतक की पहचान इन पंक्तियों के लिखे जाने तक नहीं हो सकी है।
सैकड़ों स्थानों पर होगा आज होलिका दहनकल गमी वाले घरों पर होगा गुलाल
सीहोर। मंगलवार की देर रात के बाद शहर में सैकड़ों स्थानों पर होलिका का दहन होगा बुधवार को शहर में गमी वाले घरों पर गुलाल होगा। होली को लेकर आज दिन लोगों द्वारा तैयारियां की जाती रही। शहर में मंगलवार की रात को सैकड़ों स्थानों पर होलिका का दहन होगातारीखों को लेकर लगातार बनी भ्रम की स्थिति के बाद मंगलवार की देर बाद के होलिका दहन होगा जो बुधवार की सुबह तक निर्बाध गति से चलेगा कल उन परिवारों के ेयहां गमी की होली होगी जिनके घरों में किसी सदस्य का निधन हो गया समाज और शहर के लोग शोकाकुल घरों पर पहुंचकर गुलाल लगाएंगे। आज दिन भर होलिका दहन की तैयारिया की जाती रही अनेक स्थानों पर आर्कषक विद्युत साज सज्जा की जाकर सजावट की गई है रंग गुलाल और रंग बिरंगी पिचकारियों की दुकानों पर आज सुबह से ग्राहकी का जोर रहा।
लापरवाह डॉक्टरों  की सेवाए समाप्त हो-महेन्द्र सिंह अरोरा
महिला चिकित्सक डॉक्टरों की लापरवाही के कारण 15 गर्भवती मरिज महिलाओं की डेलेवरी के पूर्व व बाद में उनकी असमय मृत्यु हो चुकि हैं। रक्तदान समिति के अध्यक्ष महेन्द्र सिंह मिन्दी ने मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मांग की है कि उनके गृह जिले के अस्पताल में आए दिन डॉक्टरों की लापरवाही ने सारी सीमाऐं लांग दी है। पूर्व में भी महिला चिकित्सक डॉक्टर के हाथों ऐसी कई घटनाएं घटित हो चुकि परन्तु डॉक्टरों की राजनैतिक व उच्च अधिकारियों की पहुंच के कारण केवल जांच तक ही बात सीमित रह जाती है। मिन्दी अरोरा ने मुख्यमंत्री से मांग की है कि मनुष्य के जीवन से बार-बार खिलबाड़ करने वाले महिला चिकित्सक डॉक्टरों की डिग्री निरस्त कर सेवा समाप्त की जायें व जिला चिकित्सालय की उच्च स्तरीय जांच कराने के साथ महिला विशेषज्ञ डॉ. की नियुक्ति की जायें। जिससे भविष्य में ऐसी घटना न हो सकें। रक्तदान समिति ने डॉक्टर की लापरवाही से मंगलवार को डिलेवरी के लिये लाई गई ग्राम खेलड़ी की चन्द्रकलां बाई मालवीय व जन्म से पूर्व ही मृत हुए बच्चे की मृत्यु पर दुख व्यक्त कर अपनी शोक संवेदना व्यक्त की है।
न्यायिक जांच की मांग को लेकर राज्यपाल को नाथ समाज ने सौंपा ज्ञापन
सीहोर। 15 मार्च को श्यामपुर में नाथ समाज के समाधि स्थल पर समाज जनों पर किए गए बर्बर लाठी चार्ज की न्यायिक जांच कराये जाने की मांग को लेकर नाथ समाज द्वारा कलेक्ट्रेट पहुंचकर एसडीएम को ज्ञापन सौंपा। राज्यपाल के नाम सौंपे गये इस ज्ञापन में समाज जनों ने राज्यपाल से मांग की है कि समाज द्वारा उनके निजी समाधि स्थल (जो कि पीडिय़ों से चला आ रहा है) पर तार फेंसिंग के दौरान पुलिस प्रशासन द्वारा वहां उपस्थित समाज जनों जिनमें महिलाऐं एवं बच्चे भी शामिल थे पर बर्बरता पूर्ण ढंग से किये गये लाठीचार्ज की घटना की निष्पक्ष न्यायिक जांच कराई जाय। समाज द्वारा ज्ञापन की प्रतियाँ मुख्यमंत्रीगृह मंत्रीक्षत्रीय सांसद एवं विधायक को भी प्रेषित की गई हैं। ज्ञापन देने वालों में प्रदेश अध्यक्ष नाथ समाज अमरसिंह नाथमहेश नाथरामकिशन बैसशिवनारायणराजकुमारप्रदीपश्यामराजु नाथजितेन्द्रकालूरामसुनीप्यारेमोहनपवनराजकुमारमहेशराजेशसन्जुप्रवीणताराचन्दकमलविनोदराकेशपूनमउमेश कांता प्रसादआशीषधर्मेन्द्रसंतोषजगन्नाथसिंहनेमनाथ आदि अनेक सामाज जन शामिल है।
पांच अप्रैल को झरखेड़ा में मनाई जाएगी हिंगलाज जयंती 30 मार्च को शुरू होगी सात दिवसीय श्रीराम कथा
दोराहा। आगामी 30 मार्च से ग्राम झरखेड़ा में हिंगलाज जयंती महोत्सव का श्री गणेश शुरू हो जाएगा। इस अवसर पर  सात दिवसीय श्रीराम कथापांच अप्रैल को हिंगलाज जयंती पर महाप्रसादी और सात अप्रैल से दस दिवसीय रामलीला का महा आयोजन शुरू हो जाएगा। रामलीला में ग्राम के रामलीला मंडल द्वारा मंचन किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए सरपंच संघ के जिला महामंत्री सुरेश विश्वकर्मा ने बताया कि सभी ग्रामवासियों के सहयोग से क्षेत्र की उन्नति और तरक्की को लेकर ग्राम झरखेड़ा का प्राचीन और प्रसिद्ध मां हिंगलाज मंदिर में यह सात दिवसीय श्रीराम कथा का आयोजन किया जाएगा। कथा वाचक राष्ट्रीय संतश्री भगवान शरण जी बापू मानस पुष्प उज्जैन के द्वारा दोपहर दो बजे से पांच बजे तक कथा का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इससे पहले प्रथम दिन भव्य कलश यात्रा मां हिगंलाज मंदिर से कथा स्थल तक निलकाली जाएगी। उन्होंने क्षेत्र सहित आस-पास के ग्रामीणों से इस धार्मिक आयोजन में आकर धर्म का लाभ लेने की अपील की है।
महासभा करेगी 30 मार्च को प्रतिभाशाली खिलाडिय़ों का सम्मान
सीहोर। ब्राह्मण समाज की महिला खिलाडिय़ों को राज्य स्तरीय और राष्ट्रीय स्तर पर उम्दा प्रदर्शन करने पर अखिल भारत वर्षीय ब्राह्मण महासभा के तत्वाधान में आगामी 30 मार्च को शहर के सिंधी कालोनी में जिला स्तरीय सम्मान समारोह का आयोजन किया गया है। इसके अलावा आगामी दिनों में भगवान परशुराम जयंती पखवाड़े का आयोजन भी किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए अखिल भारत वर्षीय ब्राह्मण महासभा की जिला संयोजक श्रीमती आलोका शर्मा ने बताया कि जिला स्तरीय सम्मान समारोह में शहर ही नहीं आष्टाइछावरनसरुल्लागंजबुधनीशाहगंजजावरश्यामपुरअहमदपुररेहटी सहित अन्य ब्लाकों से प्रतिभाशाली खिलाडिय़ों का चयन कर उनका सम्मान किया जाएगा। इसमें महिला क्रिकेट टीम की फिजिकल ट्रेनर्स अभिलाषा शर्माप्रथम महिला वेट लिफ्टिर तनिशा शर्मारागनी शर्मामास्टर ट्रेनर्स दिव्या शुक्ला सहित एक दर्जन से अधिक महिलाओं का सम्मान किया जाएगा। सम्मान समारोह की मुख्य अतिथि के रूप में नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती अमिता जसपाल अरोरा और महेश दुबे सहित अन्य शामिल रहेंगे। सम्मान समारोह में शामिल होने की अपील करने वालों में सीमा दुबेआशा दीक्षितउमा पालीवालरुक्मणी शर्मानिर्मला शर्मासुमित्रा दुबेवंदनासुनीतामाया शुक्लारीना शर्माकल्पना शर्मा और पिंकी दीक्षितसमता शर्मामनीषा दुबेसुनीता मिश्रा आदि शामिल है।
अग्रवाल महासभा के तत्वाधान में होली महोत्सव
सीहोर। शहर के बढिय़ाखेड़ी स्थित जमुना कुंज में अग्रवाल महिला महासभा के तत्वाधान में होली महोत्सव का आयोजन किया किया जाएगा। इस मौके पर बड़ी संख्या में अग्रवाल समाज सहित अन्य हुलियारों द्वारा फूलों और गुलाल से होली खेली जाएगी। इस संबंध में जानकारी देते अग्रवाल महिला महासभा की नगर मंत्री श्रीमती मोहनी मनीष अग्रवाल ने बताया कि महासभा द्वारा परम्परानुसार इस वर्ष भी होली महोत्सव का आयोजन पूरी आस्था और उत्साह से शहर के बढिय़ाखेड़ी स्थित बजरंग अखाड़े के पास मनाया जाएगा।  इस मौके पर समाज के वरिष्ठ हरीश अग्रवालराजा अग्रवालसुभाष अग्रवालअशोक अग्रवालशैलेश अग्रवालकमलेश अग्रवालरवि अग्रवालरजनीश अग्रवालअमित अग्रवालतारा अग्रवाल आदि शामिल रहेंगे।

आयोजित किया गया विश्व क्षय दिवस निकली रैलीनुक्कड़ नाटक एवं कार्यशाला का आयोजन
सीहोर। विश्व क्षय नियंत्रण दिवस के उपलक्ष्य में मंगलवार को एएनएम प्रशिक्षण केन्द्र सीहोर  में टीबी नियंत्रण कार्यक्रम पर एक कार्यशाला संपन्न हुई। जिसमें जिला टीबी नियंत्रण एवं जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.दीलीप कटेलिहा द्वारा विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर एएनएम प्रशिक्षण केन्द्र से सब्जी मार्केटनमक चैराहाअस्पताल चौराहानदी चैराहा एवं मुख्य मार्ग होते हुए रैली का आयोजन किया गया वहीं शासकीय स्नात्त्कोत्तर महाविद्यालय एवं उत्कृष्ट विद्यालय सीहोर के छात्र-छात्राओं द्वारा भोपाल नाका से कोतवाली चैराहा तक जनजागरूकता रैली निकाली गई। इसके साथ ही कोतवाली चैराहा पर नुक्कड़ नाटक की भी प्रस्तुती दी गई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.आरके गुप्ता ने बताया कि राष्टीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम में प्रदाय की जाने वाली दवाएं सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली है और शासकीय चिकित्सालयों में नि:शुल्क उपलब्ध है। इस अवसर पर जिला टीबी अधिकारी डॉ. दिलीप कटेलिहा ने कहा कि 2 सप्ताह से अधिक दिनों की खांसी टीबी हो सकती है। जरूरी है कि ऐसे लक्षण पाए जाने पर खखार की जांच कराई जाए। उन्होंने बताया कि 1 लाख की जनसंख्या पर 800 लोगों की खखार की जांच कराई जानी चाहिए इसमें से 216 मरीज ऐसे मिलेंगे जिनको टीबी हो सकती है। उन्होंने बताया कि सिगरेटबीडीशराब से बचना चाहिए। औषधियों द्वारा नियमित और पूरा इलाज करवाने पर टीबी से पूरी तरह मुक्ति संभव है अन्यथा टीबी घातक रूप से ले सकती है।  डॉ.कटेलिहा ने कहा कि समस्त चिन्हित मरीजों को स्वास्थ्य कार्यकर्ता के माध्यम से ग्राम स्तर तक दवाएं पहुंचाई जा रही है जो ग्राम स्तर पर आंगनबाडी कार्यकर्ताआशाजन स्वास्थ्य रक्षक की देखरेख में दी जावेगी। जिला स्तर पर संपूर्ण कार्यक्रम की व्यवस्था जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी द्वारा की जा रही है। कार्यशाला में समस्त एएनएमजिला टीबी समन्वयकसमस्त टीबी स्टाफएलएचव्हीएसटीएसमीडिया सलाहकारजिला आरबीएसके समन्वयकडीएनसीकम्यूटर सहायकडाटा प्रबंधकशहरी आशा कार्यकर्ता उपस्थित थे।
1100 गांवों में लगेंगे महिला स्वास्थ्य शिविर
सीहोर। राष्टीय सुरक्षित मातृत्व दिवस के अवसर पर मध्यप्रदेश सहित जिले के तकरीबन 1100 गांवों में 11 अपै्रेल को वृहद् महिला स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाएगा। 11 अपैे्रल से प्रारंभ होने वाले इन महिला स्वास्थ्य शिविरों में प्रत्येक ग्राम स्तर पर आशा एवं एएनएमआशा सहयोगीआंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर सर्वे करके समस्त आयु वर्ग की गंभीर व चिन्हित बीमारियों से संबंधित महिलाओंकिशोरी बालिकाओं का चिन्हांकन किया जाएगा। जिसके उपरांत चिन्हित महिला हितग्राहियों का इलाज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा जिला चिकित्सालय पर स्थित रोशनी क्लीनिक में विशेषज्ञों चिकित्सकों द्वारा किया जाएगा। इस संबंध में सूक्ष्म कार्ययोजना बनाए जाने हेतु एक जरूरी बैठक शिविर के प्रभारी तथा जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिलिप कटेलिहा द्वारा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में ली गई जिसमें समस्त बीएमओबीसीएमबीईईमीडिया अधिकारी एवं सलाहकारजिला परिवार कल्याण अधिकारीसमस्त समन्वयकस्टोर प्रभारीडाटा इंटी ऑपरेटरजिला डाटा मैनेजरडीपीएचएन अधिकारी मौजूद थे।मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.आरके गुप्ता ने बताया कि जिले के तकरीबन 1100 गांवों में 11 अप्रेल से आयोजित इन महिला स्वास्थ्य शिविरों का उद्देश्य समस्त आयु वर्ग की महिलाओं को विशेषज्ञ स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना एवं उनमें स्वास्थ्य संबंधी सजगता लाना है। उन्होंने बताया कि इन शिविरों में विशेषकर महिला चिकित्सकों द्वारा जिले के प्रत्येक ग्राम स्तर पर महिला स्वास्थ्य शिविर लगाकर प्रसव पूर्व जांचआवश्यक प्रयोगशाला जांचहाईरिस्क का चिन्हांकन एवं खून की कमी से जूझ रही एनीमिक महिलाओं का आवश्यकतानुसार प्रबंधन किया जाएगा। डॉ.गुप्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अति महत्वपूर्ण स्वास्थ्य कार्यक्रमों में से एक इन शिविरों में महिलाओं में खून की कमीउच्च रक्तचापहाईरिक्स प्रसव वाली महिलाओं की पहचानएलेक्टीव सीजर के लिए चिन्हांकनडायबिटिजकैंसरबांझपन एवं स्त्रीरोग संबंधी अन्य समस्याओं की पहचान कर उनका जरूरी उपचार किया जाएगा। 6 अपे्रल से 10 अपे्रल तक प्रत्येक गांव में एएनएम,आशा कार्यकर्ताआशा सहयोगिनी व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर सर्वे कर बीमारियों की पहचान कर सूची बनाई जाएगी। इसके उपरांत ग्राम स्तर पर आयोजित महिला स्वास्थ्य शिविर लगाकर महिला चिकित्सकों के दल द्वारा विस्तृत जांच की जाएगी। द्वित्तीय चरण में 23 मई से 31 मई तक विकासखण्ड स्तर पर महिला स्वास्थ्य शिविर लगाएं जाएंगे जिसमें ग्राम स्तर पर इलाज एवं बीमारियों के लिए चिन्हित महिलाओं का इलाज विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा किया जाएगा। ग्राम स्तर एवं विकासखण्ड स्तर से रेफर किए गए महिला हितग्राहियों को जिला चिकित्सालय सीहोर में स्थित रोशनी क्लीनिक में आवश्यक एवं जरूरी उपचार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला चिकित्सालय सीहोर में नि:शुल्क सोनाग्राफीसिमन एनालिसिस कराई जाएगी। संतान हीनता एवं कैंसर का उपचार प्रदान करने के पूर्व विभिन्न शासकीय जांचे शासकीय संस्थाओं में कराई जाएगी। जिला स्तर आयोजित होने वाले इलाज के लिए सिविल सर्जनस्त्री रोग विशेषज्ञआरएमओजिला स्वास्थ्य अधिकारीजिला परिवार कल्याण अधिकारीजिला महिला एवं बाल विकास अधिकारीजिला महिला सशक्तीकरण अधिकारीजिला एनसीडी अधिकारीडीपीएमसिटी प्रोग्राम प्रबंधकडीसीएमएड्स कांउसलर को जिम्मेदार बनाया गया है। वहीं ब्लॉक स्तर पर बीएमओबीईईबीसीएमसुपरवाईजर्सएलएचव्हीसेक्टर मेडिकल ऑफिसरसेक्टर सुपरवाईजर्स एवं आरबीएसके समन्वयक ब्लॉक महिला विकास एवं परियोजना अधिकारियों को इसके लिए जिम्मेदारी सौंपी गई हैं।
चुनाव आयुक्त का भ्रमण कार्यक्रम
सीहोर। निर्वाचन आयोग भारत सरकार के चुनाव आयुक्त प्रकाश रावत 24 मार्च को सीहोर आएंगे और यहां स्थानीय कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। जारी दौरा कार्यक्रमानुसार चुनाव आयुक्त प्रकाश रावत दिल्ली से भोपाल एक्सप्रेस द्वारा प्रस्थान कर 24 मार्च को प्रात: 7.05 बजे भोपाल आएंगे तथा प्रात: 11 बजे भोपाल से कार द्वारा प्रस्थान कर 11.45 बजे सीहोर आएंगे और यहां स्थानीय कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। वे दोपहर 1.30 बजे कार द्वारा सीहोर से भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे। 
आधार सीडिंग संबंधी बैठक 24 को
सीहोर। केन्द्र सरकार के पेंशनर्स की आधार की आधार सीडिंग 28 मार्च तक की जाना है। इस सिलसिले में कलेक्टर डॉ. सुदाम खाड़े द्वारा जिले के समस्त जिला स्तरीय अधिकारीअनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं समस्त तहसीलदारों को निर्देशित किया है कि वे 24 मार्च को दोपहर 1 बजे आयोजित बैठक में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहना सुनिश्चित करें।
श्री अहिरवार का दौरा कार्यक्रम
सीहोर। मप्र राज्य सहकारी अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के उपाध्यक्ष (राज्य मंत्री दर्जा) भुजबल सिंह अहिरवार 26 मार्च को शाहगंज आएंगे। जारी दौरा कार्यक्रमानुसार उपाध्यक्ष भुजबल सिंह अहिरवार 26 मार्च को प्रात: 9 बजे भोपाल से प्रस्थान कर प्रात: 11 बजे विश्राम भवन शाहगंज आएंगे। वे यहां विभागीय अधिकारी से योजनाओं की समीक्षा एवं जनप्रतिनिधियों से भेंट करेंगे। वे सायं 4 बजे शाहगंज से होशंगाबाद के लिए प्रस्थान करेंगे।
नि:शक्तजन विवाह प्रोत्साहन योजनान्तर्गत एक लाख रूपये मंजूर
सीहोर। सरकार की नि:शक्तजन विवाह प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत जिले के 1 नि:शक्त दम्पत्तियों को 1 लाख रूपये की राशि निराश्रित निधि से मंजूर की गई है। कलेक्टर डॉ. सुदाम खाड़े द्वारा उक्त मंजूरी नि:शक्तजन व्यक्ति (समान अवसरअधिकार संरक्षण और पूर्ण भागीदारी) अधिनियम 1965 एवं नि:शक्तजन विवाह प्रोत्साहन योजना में निहित प्रावधानों के मुताबिक प्रदत्त अधिकारों के तहत प्रदान की गई है। इस सिलसिले में भुगतान स्वीकृति आदेश जारी कर दिया गया है। जारी आदेशानुसार श्रीमती ललिता नि:शक्त पति शीतल नि:शक्त जोड़े को एक लाख रूपये की प्रोत्साहन राशि स्वीकृत की गई है।
विश्व जल दिवस के अवसर पर हुए कई आयोजन
सीहोर। मंगलवार को स्थानीय चन्द्रशेखर आज़ाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय सीहोर में विश्व जल दिवस के अवसर पर श्री जन सेवा संकल्प संस्थान एवं समर्थन संस्था सीहोर स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया । कार्यक्रम में मुख्य अथिति संयुक्त कलेक्टर राजकुमार खत्री ने द्वीप प्रज्वलन किया एवं स्वागत गीत सुश्री प्रवीण चतुर्वेदी द्वारा गा कर शुभारंभ किया। वर्ष 2016 के विश्व जल दिवस का संदर्भ जल एवं रोजगार पर अपने वक्तव्य में उन्होंने छात्र-छात्राओं को जल को बचाने व जल एवं रोजगार का एक गहरा संबंध बताया है। जिस प्रकार जल का जीवन में महत्व है उसी प्रकार जीवनयापन करने के लिए रोजगार की आवश्यकता होती है । कार्यक्रम में चंद्रशेखर आज़ाद के प्राचार्य वीके शुक्ल ने भी छात्र-छात्राओं को जल संबंधित जानकारी दी । जिसमें उन्होंने बताया कि पृथ्वी पर उपस्थित पानी में से सिर्फ 2.1 प्रतिशत जल की पीने व अन्य उपयोग में लिया जा सकता है इसलिये इसे बचाकर रखना आवश्यक है। जन सेवा संकल्प संस्थान सीहोर के अध्यक्ष विनोद बडोदिया ने भी जल बचाने का संदेश सभी को दिया। समर्थन संस्था के कार्यक्रम समन्वयक  देवाशीष विश्वास ने जल को हम उत्पन्न नहीं कर सकते है ये हमारी प्रकृति की अनमोल अमानत है इसे बचाना बहुत आवश्यक है ।  कार्यक्रम में महाविद्यालय के बीआरसी अधिकारी  राघवेन्द्र मिश्रा ने सभी को अपने दैनिक व्यवहार में जल बचाने की अपील की ।  कार्यक्रम में फेडरल बैंक सीहोर की शाखा प्रबंधक श्रीमति स्वर्णलता द्विवेदीप्रदीप सेगर जन अभियान परिषद सीहोर पार्षद धर्मेन्द्र भिलाला पार्षदगुलाब राष्ट्रीय सेवा योजना शासकीय कन्या महाविद्यालय की अधिकारी श्रीमति मंजरी अग्निहोत्रीआदि अतिथियों ने भी जल बचाने के संबंध में संदेश उपस्थित छात्र-छात्राओं व उपस्थित लोगों को दिया। कार्यक्रम के अंत में छात्र-छात्रओं की रैली को संयुक्त कलेक्टर राजकुमार खत्रीचंद्रषेखर आज़ाद के प्राचार्य एवं सभी अतिथियों ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया । कार्यक्रम में जन सेवा संकल्प संस्थान एवं समर्थन के जितेन्द्र कुशवाहनिर्मल कुशवाहसुश्री नीता यादवमनीष कुमारभगवान वर्माशैलेन्द्र एवं दिव्या आदि ने कार्यक्रम के संचालन एवं व्यवस्थाओं में महत्वपूर्ण योगदान दिया ।
डॉ. सुकन्या सोनकर का सम्मान
सीहोर हाउसिंग बोर्ड कालोनी निवासी वेद प्रकाश सोनकरअधीक्षण यंत्री पीएचई की सुपुत्री डॉ. सुकन्या द्वारा पीपुल्स मेडीकल कालेज से बीडीएस की उपाधि प्राप्त कर कालोनी का गौरव बढ़ाया। कालोनी से पहली बार किसी छात्रा द्वारा डॉक्टर बने जाने पर प्रेरणा महिला मण्डल हाउसिंग बोर्ड कालोनी सीहोर द्वारा उन्हें सम्मानित किया गया। इस  अवसर पर मुख्य रुप से काकु चौधरीपदमा डाबरेकविता वर्माकुलकर्णी मेडमकनकलता सक्सेनारश्मि मालवीयनीलम सक्सेनाआस्था त्रिवेदीभगवती शर्माबबीता सोनकरभावना श्रीवास्तवनीलू परिहारपूनम श्रीवास्तव आदि सदस्य उपस्थित थे।
 गौ संर्वधन बोर्ड के अध्यक्ष गणेशराम महाराज का किया स्वागत
सीहोर। सिद्वपुर माटी गौ क्रांति अग्रदूत कथा व्यास पं. मोहित रामजी पाठक ने इछावर नगर में केविनेट मंत्री दर्जा प्राप्त गौ संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष पूज्य संत स्वामी  गणेशानंद महाराज का पुष्पहार द्वारा स्वागत किया। इसमें पुज्य स्वामी गणेशानंद महाराज ने भरोसा दिलाया कि अपने पद पर रहते हुए गौ-संवर्धन एवं गौरक्षा के लिए पूर्ण निष्ठा से कार्य करूंगा। जिसमें उपस्थित महेन्द्र सिसोदियाकमलेश राठौरनवीन मिश्रा अध्यक्ष,  जितेन्द्र नरोलियापं. प्रदीप पाठक (शास्त्री)राजेन्द्र वर्मादिनेश मेवाड़ामनीष वर्माअरूण वर्मामंगल पाण्डे,सोरभ मकरियाअमननमन  इत्यादि इछावर नगर के सभी लोग बड़ी संख्या में शामिल रहे।
पंचायत दस्तक अभियान
आष्टा। भारत ज्ञान विज्ञान समिति एंव पंचायत नागरिक अधिकार समिति द्वारा व्ंचित वर्गो को सामाजिक न्याय दिलाने के लिये जन शिकायतो के निराकरण हेतु आष्टा ब्लाक कि 10 ग्राम पंचायतों मे पंचायत दस्तक अभियान 23 मार्च से 1 अप्रेल तक चलाया जाएगा। जिसमें लोगो से चर्चा कर उनकी समस्यों को जानेंगे और पंचायत नागरिक अधिकार समिति के सदस्यों के सहयोग से लोगो की समस्याओं को लिखित रूप में जन शिकायत पेटी में डलवाएंगे और पेटी को जनपद स्तर पर खोलेगे। विभागवार शिकायतों का निराकरण करवायेगे। जिन शिकायतो का निराकरण जनपद स्तर पर नही होगा उनको जिला स्तर  पर लेकर जाएंगे अगर वहां पर भी निराकरण नही होता है तो प्रदेश स्तर पर उनका निराकरण करवाने का प्रयास करेंगे। सामाजिक न्याय परियोजना के ब्लाक समन्वयक बलवान सिंह ठाकुर ने बताया कि यह अभियान ग्राम पंचायत बडघाटीखामखेड़ा जत्राझरखेड़ीरोलागांवबडोदिया गाडरीकिल्लौदअरनिया जौहरीछापरगुराडिया वज्यापतउदयपूर जागीर आदि ग्राम पंचायतो में चलाया जाएगा।
सभी नगरवासियों को दी होली की बधाई
आष्टा। रंगों का पर्व होली हमें प्रकृति के साथ तालमेल स्थापित कर फाल्गुनी मस्ती मस्ती और प्रभु की भक्ति का संदेश देता है। रंग और उमंग के इस त्यौहार में जहां पारिवारिक शोक का निवारण होता हैवहीं आपसी रिश्तों में प्यार और विश्वास भी बढ़ता है। होली हमारे लिए सभी प्रकार के भेदभाव भुलाकर प्रेम बढ़ाने का संदेश लेकर आती है। हमारे नगर में पांच दिवसीय होली पर अवकाश का वातावरण रहता हैलोग इन दिनों का उपयोग मनोरंजन और पर्यटन के लिए भी करते है। नगर की शानदार परंपरा का निर्वाहन के लिए नगरप ालिका परिषद पूरी तरह से कटीबद्ध है। नपाध्यक्ष कैलाश परमार ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से उक्त बाते कहते हुए नगरवासियों को होली और रंगपंचमी की बधाई प्रेषित की है।
मस्तानी होली के रंग सरस कविताओ के संग देर रात तक हास्य की फुहारे एवं रंगारंग काव्य रस बरसा
आष्टा। साहित्य सेवा में सक्रिय तथा वरिष्ठो एवं नव प्रतिभाओ को सम्मानित वाली संस्था भारतीय संस्कृति उत्थान परिषद् ''सृजनश्रीÓÓ की होली विशेष रंगारंग काव्य निशा नवनिर्मित प्रतीक्षा पैलेसअलीपुर में अत्यधिक उत्साह के साथ सम्पन्न हुई। जिसमें शाजापुर के वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. राम मनावत का सृजनश्री द्वारा सम्मान किया गया। साथ ही स्थानीय पत्रकार दिनेश शर्मा को पारसमल सिंघवीनंदकिशोर वोहरा एवं सुरेश जैन द्वारा सम्मानित किया गया। आयोजक अजय जैन एवं अमोद जैन द्वारा अतिथियों एवं कवियो को रंग लगाकर पेन और डायरी समर्पित किये गये। सर्वप्रथम मां वीणापाणि के समक्ष अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन एवं समस्त कवियो द्वारा पुष्प अर्पित किए गए। तत्पश्चात् इस अवसर पर मां की वंदना अमरसिंह घनघोर द्वारा की गई। वहीं अजान का हिन्दी अनुवाद अजमतउल्लाह द्वारा हम्द के रूप में सस्वर प्रस्तुत किया गया। प्रथम क्रम में प्रथम बार पधारे बालकवि मधुर महेश्वरीनितिन निरालाडॉ प्रशांत जामलिया नें बड़े हिम्मत के साथ सुंदर प्रस्तुतियां दी। अरविन्द नामदेव द्वारा जहां श्रृंगार के मुक्तक पढ़े गये वहीं विमल जैनमेहतवाड़ा द्वारा वर्तमान दूषित राजनीति को अपनी रचना में रेखांकित किया गया। दिलीप संचेती नें होली की मस्ती भरी हास्य द्विअर्थी पंक्तियों से अपनी रचनाधर्मिता का परिचय दिया। हास्य की सतरंगी पिचकारियों एवं चुटकुलो से गोविन्द शर्मा द्वारा माहौल को हास्यमय बनाने के बाद मोहनलाल भावसार द्वारा महेन्द्र कपूर जैसी समधुर आवाज में होली के पर्व की सुन्दर प्रस्तुति दी गई। जुगल किशोर पंवार नें बसंत ऋतु को साहित्यिक भाषा में सजाकर कविधर्म का निर्वाह किया वहीं इसके उपरांत पोलाय कलां के युवा कवि विनोद चंद्रवंशी नें तीन गीतो का लंबा काव्य-पाठ करते हुये अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। गोष्ठी में प्रथम बार रूबाईयों के राहतीय अंदाज में अकबर सिद्दीकीजावर नें कुछ नया रंग बिखेरा। जाने-माने हास्य हस्ताक्षर मूलचंद धारवांकजलास नें कई नामो के संक्षिप्त हास्यात्मक पहलू बताये। प्रसिद्ध कवि रितुराज गुर्जर नें होली की पिचकारियां चलाते हुये एक उत्कृष्ट होली गीत पढ़कर तालियां बटोरी। आयोजक अजय जैन ने कुछ मुक्तक और एक होली का गीत पढ़कर अपनी रचनाधर्मिता की पहचान स्थापित की वहीं युवा उमंगो से ओतप्रोत मस्त गीत नवोदित कवि अमोद जैन द्वारा प्रस्तुत किया गया। अतिथि साहित्यकार डॉ. राम मनावत नें वेलेण्टाईन डे जैसी कुरीति एवं नारी अंगो से घटते हुये कपड़ो की चिन्ता बहुत ही मार्मिक तरीके से अपनी व्यंग्यो में स्पष्ट की। मेहतवाड़ा के डॉ. ओपी दुबे द्वारा होली एवं भ्रष्टाचार जैसे पहलूओ पर सरस मुक्तक प्रस्तुत किये गये संगीतज्ञ श्रीराम श्रीवादी द्वारा पढ़ा गया। वहीं शैलेष शर्मा द्वारा राष्ट्रवादी पृष्ठभूमि पर अपनी सारगर्भित रचनाये पढ़ी गई। जनाब अजमतउल्लाह द्वारा नये अंदाज में हास्य की चुटीली प्रस्तुति नें पूरे माहौल को गर्मा दिया। संचालक अतुल जैन सुराना ने मुक्तको के साथ ही रंग की पिचकारी के रूप में अपनी होली रचना सुनाकर अपने क्रम को सार्थक किया। अंत में अमरसिंह घनघोर नें अपने चिरपरिचित अंदाज में एक विरह गीत सुनाकर काव्यनिशा को यादगार बना दिया। इस अवसर पर राजेन्द्र जैनप्रवीण धाड़ीवालसंजय जैनजयंत जोशीसुदीप जायसवालविनोद धनगरहरीश पंड्या एवं साथीचंचु ताम्रकार सहित सैकड़ो श्रोता उपस्थित थे। आभार अजय जैन द्वारा व्यक्त किया गया। आष्टा मंडी में 6900 बोरों की आवक रही
आष्टा। मंगलवार को मंडी भाव इस प्रकार रहा गेहू 1360 से 2709, चना कांटा 4000 से 4293, चना मौसमी 4180 से 4980, चना सफेद 6135 से 7601, सोयाबीन पीला 2748 से 3990, मसूर 4410 से 4897, राई 3350 से 3400, मैथी 3500 से 4000, गुड 2390 से 2390 रहा कुल आवक 6900 बोरे रहे।
तरूण मुरारी बापू की कथा 1 से 7 अप्रेल तक सोनी महांकाल बने कथा समिति अध्यक्ष
आष्टा। आस्था की नगरी में 1 से 7 अप्रेल क्रांतिकारी संत डां. तरूण मुरारी बापू के श्रीमुख से संगीतमय भागवत कथा का आयोजन होगा। नगर में पुन: ज्ञान की गंगा बरसेगीसंस्कारो के फुल उगाने के लिए विष्व हिन्दु परिषद के राष्ट्रीय सलाहकार व गौ-सुरक्षा समिति के राष्ट्रीय महासचिव क्रांतीकारी संत डां. तरूण मुरारी बापू की कथा नगर में पहली बार होने जा रही है। आगामी कथा के संबंध में सुरणा फार्म हाउस पर बैठक में कथा समिति के अध्यक्ष नितिन महांकाल को बनया गया व प्रचार प्रसार के लिए कमल पांचाल मीडिया प्रभारी को जिम्मेदारी सौंपी गई। बैठक में सुरेष सुराणादिलिप सोनीविनोद विष्वकर्मारत्नेष जैनराजेन्द्र पायलेटअखलेश रामपुराधर्मेन्द्र जायसवालकुलदीप सोनीदिनेष सोनी पंाचमजितेन्द्र मेवाडाकमल पटैलदिनेश सोनी गोल्डी आदि लोग बैठक में उपस्थित थे।
मांॅ कृष्णाधाम आश्रम में होली का पर्व मनाया गया
आष्टा। मांॅ कृष्णाधाम आश्रम में हाली का उत्सव मनाया गया इस अवसर पर मांॅ ने बताया कि होली के दिन रंग और गुलाल तो हम कई जनमो से उड़ाते हुए परंतु आज उस परमात्मा के नाम का रंग बताते हुए कहा कि जैसे हम किसी कपड़े पर रंग चढ़ाते है तो वह कपड़ा साफ होना चाहिए क्योकि मेले कपडे पर रंग नही चढ़ताउसी तरह साधक को ध्यान साधना के द्वारा हमारा मन चित और आत्मा को शुद्ध करना चाहिए। तब जाकर हम पर उस परमात्मा का असली रंग चढेगा। आगे बताया कि इंसान पर बुराई का असर जल्दी पड जाता है लेकिन अच्छाई का असर बहुत धीरे धीरे होता हैजिस तरह से बीता हुआ समय और मुह से निकला हुआ शब्द वापस नही आतेउन्होंने एक पत्थर और फूल का उदाहरण देते हुए कहा कि एक नदी के किनारे एक फूल का पेड था और उसीमें एक पत्थर पडा हुआ था तो फुल ने पत्थर से कहा कि तुम्हार क्या जीवन हैदिन रात पानी में इधर उधर ठोकरे खाते रहते हो मुझे देखा मैं कितने शान से उपर पेड पर लगा हुआ है। पत्थर ने कुछ जबाव नही दियाचुपचाप सुनता रहा। एक दिन उस पत्थर को किसी ने नदी से निकाल कर एक मंदिर में रख दिया। उसी फूल को तोडकर मंदिर में जो पत्थर की मुर्ति थी उस पर चढ़ा दिया। तब उस पत्थर ने फूल से कहा कि मैं तो पानी में रगड़ खा खा कर मंदिर में पूजने योग्य हो गयालेकिन तुझे पेड़ से तोडकर मंदिर में चढा दिया गया और अब तु इधर उधर ठोकर खाने जैसा हो गया। इसलिए जो साधक कई तरह के कष्टा भोगता व दुनिया के ताने सुनने के बाद भी कुछ नही बोलतावह पूजनिय हो जाता है। मांॅ ने कहा पडे रहो दरबार मेंधक्का धनी का खाएएक दिन ऐसा आएखुद धनी बन जाए। मांॅ ने होलिका दहन और भक्त पहलाद का प्रसंग बताते हुए कहा कि आज हमें होली के दिन भक्त प्रहलाद की पूजा करनी चाहिएक्योकि होली का तो एक राक्षसी थी जो प्रहलाद को मारने आई थीमगर भक्त प्रहलाद भगवान के भक्त थे तो भगवान ने प्रहलाद को आग में जलने से बचा लिया और दुनिया को एक संदेश दिया कि जिस तरह बुराई जल कर राख हो गई और भगवान का भक्त आग में भी सुरक्षित रहा। इसी तरह हम भी भगवान की भक्ती किया करे। मांॅ ने होली पर्व पर पानी बचाने का संकेत देतु हुए आश्रम पर फूलो की होली से सारे भक्तो को सराबोर कियाऔर  फुलो की होली मनाई गई। इस अवसर पर पूर्व नपाध्यक्ष मीना ंिसगीबाबा रामदेव महिला मंडलनवरत्न मंहिला मंडल,मांॅ लक्ष्मी महिला मंडलसोनी समाज महिला मंडलफे्रन्डस ग्रुप मेडिकल महिला मंडल एवं गीता मंडली के समस्त कार्यकर्ता उपस्थित थे। आश्रम पर होली पर्व मनाने के लिए उत्तरप्रदेषराजस्थानछत्तीसगढ व अन्य प्रदेष के साधक साधिकाए उपस्थित थे।
आष्टा में पाँच दिन खेला जाएगा रंग,पुलिस ने निकाला फ्लेग मार्च
आष्टा। एक माह पहले होली का डंडा गाड़कर होली पर्व की शुरूआत हुई थी। मंगलवार को 5 दर्जन से भी अधिक जगहो पर होली रचाकर पूरी तरह तैयार हो चुकि है। कुछ जगह छोटी तो कुछ जगह बडी होली रची गई है होली के आसपास विभिन्न प्रकार की लाईट के अलावा बहुत ही सुन्दर तरिके से संगारा गया है होली की तैयारी देर रात तक चलती रही पिछले माह जिन कन्या एवं महिलाओ ने गोबर के भरगुले बनाये है वह भी रखे जायेगे। आज जैसे ही सुबह होली में आग लगाई जायेगी ऐसा ही लोगो में यह संदेश भी जायेगा की बूरे काम का बूरा नतीजा है होली काने भक्त प्रहलाद को मारने के लिए अपनी गोद में बिठाया था लेकिन भक्त प्रहलाद की तो भगवान ने मदद् की और बूरी सोच रखने वाली होलीका जलकर राख हो गई उसी समय से होली का का त्योहार मनाया जाता है नगर में होली के दिन कई लोग अपनी मान भी पूरी करेगे बूजुर्ग बताते है कि होली की राख बहुत ही महत्वपूर्ण होती है तो कई रोग पर उपयोग होती है और लोग इस राख से अच्छे भी होते है कई लोग श्रीफलगुडगेहू की बालिया आदि सामग्री के साथ पूजा भी करेगे। नगर में 5 दिन मनाई जायेगी होली नगर में वर्षो से पाच दिन तक हेाली का पर्व बडे ही हर्ष उल्लास और भाई चारे के साथ मनाया जाता है नगर के गल चैराहाबडा बाजारखत्री मार्केटबस स्टैण्ड आदि जगाह पर रंग बरसेगे बताते है कि आज पिछले वर्षो में जिन परिवारो में बडे बुजूर्गो की मौत हो चुकि है उनके घर में भी लोग गैर फैकने जायेगे। आज बुधवार को तो काई खास रंग नही होगा लेकिन उसके बाद लगातार पाच दिन तक नगर में चारो और रंग ही रंग नजर आयेगा कृषि उपज मंडी में लगातार एक हफ्ते की छुट्टी होने के कारण मंगलवार को जमकर किसान व्यापारी एवं मंडी कर्मचारीयो ने रंग गुलाल से होली खेलकर एक दुसरे को गले मिलते हुए हेाली की शुभकामनाए दी । पुलिस अलर्ट निकाला फ्लेग मार्च होली को देखते हुए नगर में बाहर से पुलिस जवान आ चुके है जो  चप्पे चप्पे पर नजर रखेगें।  मंगलवार को दोपहर बाद सेकडो पुलिस के साथ एसडीओपी जीपी अग्रवालटीआई बीडी मीराएसआई जादौनएस आई वर्माप्रधान अरक्षक अशोक यादवअमीत सिंहसुरेश परमारआदि सेकडो जवानो के साथ पुलिस ने प्लेस मार्च निकाला जिसमें सिकन्दर बाजारकसाईपूरा चैराहासब्जी मंडीबुधवारागंजखत्री मार्केटअस्पताल चौराहापुराना बस स्टैण्ड होती हुई कन्नौद रोड के बाद थाने पहुंचे।
होलिका की प्रतिमा आकर्षण का केन्द्र अवधपुरी होली उत्सव समिति की पहल
सीहोर। अवधपुरी होली उत्सव समिति में नव युवकों ने कुछ नयें अंदाज में होलिका दहन पर इस बार आकर्षक होलिका की प्रतिमा स्थापित की गईजिसमें  होलिका की गोद में  प्रहलाद भी ब्राजमान हैजो काफी आकर्षण का केन्द्र रही । समिति सदस्यों द्वारा सभी नगर वासियों को होली व रंगपंचमी की बधाई देते हुए बताया कि होलिका की पूजन तो हर चौराहों पर की जाती है लेकिन होलिका व प्रहलाद की प्रतिमा वाली मूर्ति किसी भी मोहल्ले व चौराहे पर नही बनाई जाती है। उन्होने इस बार एक अनुठी पहल करते हुए लोगों को संदेश दिया है। समिति के सदस्यों में मिलिंद रायकवारअंकित केलियातुषार वर्मादीपक परमारगौरव सोरभ अमनजीत आदि शामिल है
मण्डी परिवार एवं रक्तदान समिति ने किया सम्मान
सीहोर। मण्डी परिवार एंव रक्तदान समिति द्वारा मंडी क्षेत्र मे आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप मेे उपस्थित  श्रीमती अमीता अरोरा एंव सांसद प्रतीनिधि जसपाल सिंह अरोरा द्वारा युवा चेतना मंच के संयोजक मान सिंह पवंार के द्वारा नगर की समस्याओं एवं उनके द्वारा किये गये सामाजिक कार्यों के उपलक्ष्य मे उनका साल एंव श्री फल भेंट कर सम्मान किया गया। मान सिंह पवंार के सम्मान किए जाने पर युवा चेतना मंच के कार्यकर्ता द्वारा उन्हे बधाई दी एंव श्रीमती अमीता अरोरा का अभार व्यक्त किया। बधाई देने एंव अभार व्यक्त करने वालों में प्रमुख रूप से सर्व श्री निर्मल पवांर ,प्रदीप बीजोरियाहरीष राठौरमहेष तिवारीजगदीष षर्मानागेन्द्र तोमरराजा मेवाड़ाअनिल षर्माभगवत सिंह पटेलजितेन्द्र राठौरमनोज राठौरधर्मेन्द्र सरपंचअजय मोनियामुकेष पाटीदाररोहित सेनअमर दीपधर्मेन्द्र रायअजय मिश्रा आदि लोग सम्मलित थे।  
जिला अस्पताल में हुई प्रसूता की मौत से नाराज सांसद प्रतिनिधि अरोरा पहुॅचे अस्पतालनिष्पक्ष जांच की मांग
सीहोर। जिला चिकित्सालय में एक गर्भवती महिला मरीज की मंगलवार को मौत हो गई। इस घटना के बाद भाजपा नेता सांसद प्रतिनिधि श्री जसपाल सिंह अरोरा स्वयं जिला चिकित्सालय में अधिकारियों से बातचीत करने पहुॅचे । यहॉ उपस्थित एसडीएम से उन्होने निष्पक्ष जांच कराने की बात कही। ग्राम भूमिखेड़ी निवासी गर्भवती महिला चन्द्रकला सुबह जिला चिकित्सालय में प्रसूति के लिये भर्ती हुई थी जिसे महिला चिकित्सक ने जांच किये बिना दर्द में तड़पने के लिये छोड़ दिया। महिला की उचित देखभाल के अभाव में करीब 3-4 घंटे के बाद जच्चा और बच्चा की मौत हो गई। मामले को लेकर सांसद प्रतिनिधि श्री जसपाल सिंह अरोरा ने स्वयं जिला चिकित्सालय पहुॅचकर संबंधित अधिकारियों से बातचीत की। साथ ही एसडीएम से भी इस संबंध में चर्चा की । श्री अरोरा ने कहा कि मामले की निष्पक्ष जांच कराईये। जिस परिवार के साथ इतना बड़ा हादसा हुआ है उसे तत्काल आर्थिक सहायता राशि भी दिलाई जाये। श्री अरोरा ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि जो भी चिकित्सकों द्वारा ऐसी गलती की जाती है उन पर अंकुश लगाने की आवश्यकता है। उनके खिलाफ सख्त दण्डात्मक कार्यवाही की जाये। ताकि भविष्य में किसी परिवार के साथ ऐसी घटना ना घटे ।


0 comments: