यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Wednesday, January 9, 2013

गरिमापूर्ण तरीके से आयोजित होगा गणतंत्र दिवस समारोह 
सीहोर | 08-जनवरी-
 राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस को उसकी गरिमा के अनुरूप मनाने के सिलसिले में कलेक्टर श्री कवीन्द्र कियावत की अध्यक्षता में जिलाधिकारियों की एक जरूरी बैठक सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह के दौरान की जाने वाली व्यवस्थाओं पर चर्चा कर जिम्मेदारी तय की गई। मुख्य समारोह चर्च ग्राउंड पर आयोजित किया जायगा। बैठक में सहायक कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान, ए.डी.एम. श्री एस.एस.बघेल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री अमित सक्सेना सहित विभिन्न विभागों के जिला प्रमुख मौजूद थे।  
    बैठक को सम्बोधित करते हुए कलेक्टर श्री कवीन्द्र कियावत ने कहा कि गणतंत्र दिवस राष्ट्र की अस्मिता से जुड़ा राष्ट्रीय पर्व है जिसका आयोजन पूरी शालीनता और गरिमामय तरीके से किया जायगा। उन्होंने अधिकारियों को सौपी गई जिम्मेदारियों को पूरे संजीदा तरीके से निभाने के निर्देश दिए। बैठक में समारोह स्थल पर की जाने वाली साफ सफाई, पानी, बिजली, बैरीकेटिंग, बैठक व्यवस्था, ध्वजारोहण, सांस्कृतिक कार्यक्रमों और झांकियों के प्रदर्शन आदि पर चर्चा की गई और अधिकारियों को दायित्व सौंपे गए। बैठक में तय किया गया कि समारोह स्थल पर साफ सफाई, बैठक, पेयजल आदि की व्यवस्थाएं नगर पालिका द्वारा की जाएगी। बैरीकेटिंग का कार्य लोक निर्माण विभाग और वन विभाग द्वारा संयुक्त रूप से किया जायगा। ध्वज एवं परेड की व्यवस्था पुलिस विभाग द्वारा की जायगी। मंच सज्जा की जिम्मेदारी उद्यान विभाग को सौंपी गई। प्रमाण-पत्र, निमंत्रण पत्र आदि की मुद्रण तथा वितरण संबंधी व्यवस्था सीईओ जिला पंचायत एवं एस.डी.एम.सीहोर द्वारा की जायगी। सांस्कृतिक कार्यक्रम हेतु जिला शिक्षा अधिकारी को जिम्मेदारी सौंपकर निर्देश दिए गए कि वे राष्ट्रीयता एवं देशभक्तिपूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति सुनिश्चित करें। बैठक में तय किया गया कि मुख्य समारोह में विभिन्न विभागों द्वारा झांकियों का प्रदर्शन किया जायगा। जल संसाधन, कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, जिला उद्योग, डेयरी, आदिम जाति कल्याण, वन विभाग, रेशम केन्द्र, उद्यानिकी, ग्रामोद्योग विभाग के अलावा मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना और वर्धमान / अभिषेक उद्योग द्वारा झांकियों का निर्माण जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी की निगरानी में किया जायगा। बैठक में कलेक्टर श्री कवीन्द्र कियावत द्वारा संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि वे झांकी उच्च मापदण्डों के अनुरूप आकर्षक ढंग से तैयार करें। उन्होंने झांकियों के उद्देश्यपूर्ण होंने को जरूरी बताया और कहा कि झांकियां केवल फ्लेक्स तक ही सीमित नहीं रहें और इनमें एक्टीविटी दृष्टिगोचर हो यह सुनिश्चित किया जाए। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के व्यवस्थित आयोजन के लिए अधिकारियों को जवाबदेही सौंपी गई। कलेक्टर ने गणतन्त्र दिवस के उपलक्ष में भारत पर्व का गरिमापूर्ण आयोजन बाल बिहार मैदान पर किए जाने के निर्देश दिए। इस सिलसिले में राज्य शासन द्वारा जारी निर्देशों से अवगत कराते हुए कलेक्टर ने देश भक्ति पर केन्द्रित विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करने के निर्देश दिए।
 

0 comments: