यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Wednesday, January 9, 2013

12 जनवरी को सामूहिक सूर्य नमस्कार
स्वास्थ्य के क्षेत्र में संभवतः दुनिया का सबसे बड़ा होगा आयोजन

स्वामी विवेकानंद जयंती 12 जनवरी को पूरे प्रदेश में एकसाथ एक संकेत पर सूर्य नमस्कार होगा। उल्लेखनीय है कि स्वामी विवेकानंद जयंती को प्रदेश में युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।
सामूहिक सूर्य नमस्कार प्रदेश के सभी विद्यालय, महाविद्यालय, पंचायत एवं आश्रम शालाओं में एक साथ किया जाएगा। इस कार्यक्रम में स्वयंसेवी संगठनों का सहयोग भी रहेगा। जन-सामान्य में स्वास्थ्य के प्रति चेतना जागृत करना इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है।
सूर्य नमस्कार को जन-जन से जोड़ने के लिए प्रदेश के सभी जिलों में कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समितियों द्वारा विशेष प्रयास किए गए हैं। सामूहिक सूर्य नमस्कार में कक्षा पहली से चौथी तक के विद्यार्थी सम्मिलित नहीं होंगे। इन कक्षाओं के विद्यार्थी दर्शक के रूप में उपस्थित रहेंगे। सूर्य नमस्कार में छात्राएँ सलवार-सूट या ट्रेक सूट एवं छात्र स्कूली गणवेश या ट्रेक सूट में उपस्थित रहेंगे।
सामूहिक सूर्य नमस्कार के सफल क्रियान्वयन के लिए शिक्षा विभाग सहित अन्य विभाग का अमला सतत् मॉनीटरिंग एवं सहयोग करेगा। सूर्य नमस्कार में मंत्रीगण, निर्वाचित जन-प्रतिनिधि, स्वयंसेवी, अशासकीय संगठन के पदाधिकारी भी भाग लेंगे।
सूर्य नमस्कार स्वैच्छिक है और इसमें हिस्सेदारी के लिए कोई बाध्यता या अनिवार्यता नहीं है।
सामूहिक सूर्य नमस्कार का प्रसारण आकाशवाणी के सभी केन्द्रों से होगा और इसी आधार पर प्रदेश भर में एक संकेत पर एकसाथ सूर्य नमस्कार होगा। संभवतः स्वास्थ्य के क्षेत्र में यह दुनिया का सबसे बड़ा सामूहिक आयोजन होगा।
सूर्य नमस्कार के प्रथम चरण में एकत्रीकरण तथा उद्घोषक द्वारा संपूर्ण कार्यक्रम की भूमिका का प्रस्तुतीकरण प्रातः 11 बजे होगा। राष्ट्रीय गीत ‘वंदे मातरम्’ का सामूहिक गायन प्रातः 11.25 बजे होगा। सूर्य नमस्कार एवं प्राणायम प्रातः 11.30 पर प्रारंभ होगा। सूर्य नमस्कार के बाद दोपहर 12 बजे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का संदेश प्रसारित होगा। समारोह का समापन आभार प्रदर्शन के साथ होगा।


0 comments: