यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Thursday, January 10, 2013

ब्यावरा में लाइफ-लाइन एक्सप्रेस शिविर
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मिश्रा, जनसंपर्क मंत्री श्री शर्मा, चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री मिश्रा एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री सिंह ने किया शुभारंभ

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि प्रदेश में चिकित्सकों की कमी के कारण सरकार वैकल्पिक व्यवस्था कर रही है। बीमार और पीड़ित को यथाशीघ्र चिकित्सा सुविधा करवाई जा सके इस उद्देश्य से एम्बुलेन्स 108 सेवा शीघ्र ही पूरे प्रदेश में उपलब्ध होगी। उन्होंने यह बात ब्यावरा में चलित रेलवे अस्पताल लाइफ-लाइन एक्सप्रेस के शिविर के शुभारंभ पर कही। ब्यावरा में लाइफ-लाइन एक्सप्रेस शिविर इम्पेक्ट इंडिया के सौजन्य से प्रगति मानव सेवा संस्थान, राघोगढ़ द्वारा लगवाया गया। डॉ. मिश्रा ने प्रदेश सरकार की सरदार वल्लभ भाई पटेल औषधि वितरण, अटल बाल हृदय उपचार, दीनदयाल अन्त्योदय उपचार और जीवन-श्री तथा आम-आदमी बीमा योजनाओं की जानकारी भी दी।
कार्यक्रम में चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने कहा कि लाइफ-लाइन एक्सप्रेस से दूरदराज के ग्रामीण अंचलों के ऐसे लोगों को अधिक लाभ मिलेगा, जिनकी पहुँच महँगे चिकित्सालयों तक नहीं हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने का प्रयास कर रही है। इसमें प्रायवेट-पब्लिक भागीदारी से अस्पताल और मेडिकल कॉलेज खोले जाना भी शामिल है।
जनसंपर्क मंत्री तथा राजगढ़ जिले के प्रभारी मंत्री श्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने कहा कि गरीबों की बीमारी के उपचार के लिए लाइफ-लाइन एक्सप्रेस शिविर का आयोजन बहुत ही पुण्य का काम है। उन्होंने कहा कि नर की सेवा ही नारायण की सेवा है। श्री शर्मा ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोग लाइफ-लाइन एक्सप्रेस का लाभ लें। उन्होंने कलेक्टर को शीत-लहर से धनियां सहित अन्य सभी फसलों को पहुँची का आंकलन करने तथा प्राकृतिक आपदा में प्रावधानों के तहत क्षतिपूर्ति प्रदान करवाने के निर्देश भी दिए।
प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री दिग्विजय सिंह ने प्रगति मानव सेवा संस्थान (एन.जी.ओ.) के उद्देश्यों और कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार कार्यक्रम और योजनाएँ बनाती हैं, लेकिन इसके क्रियान्वयन और आमजन तक लाभ पहुँचाने के लिए सभी को आगे आना जरूरी है। उन्होंने लाइफ-लाइन एक्सप्रेस के लिए प्रदेश सरकार द्वारा मुहैया करवाई जा रही दवाइयाँ, निःशक्तजन को उपकरण, पैरा मेडिकल स्टाफ की जानकारी दी। कार्यक्रम में सांसद श्री नारायण सिंह अमलाबे ने भी विचार व्यक्त किये।
लाइफ-लाइन एक्सप्रेस में कटे-फटे होंठ की सर्जरी, 14 वर्ष तक के पोलियो पीड़ित के आपरेशन, निःशक्तजन को कृत्रिम अंग उपकरण वितरण, मोतियाबिन्द और कान के पर्दों के आपरेशन की जानकारी एक्सप्रेस के सीईओ डॉ.रजनीश गौड़ द्वारा दी गई। उन्होंने बताया कि ब्यावरा में यह शिविर 2 फरवरी 2013 तक चलेगा।
शिविर में राजगढ़ विधायक श्री हेमराज कल्पोनी, ब्यावरा विधायक श्री पुरूषोत्तम दांगी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति सुमित्रा भिलाला, अन्य जन-प्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।


0 comments: