यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Thursday, January 10, 2013

अच्छा काम करने वाले इंजीनियर होंगे सम्मानित
लोक निर्माण मंत्री श्री नागेन्द्र सिंह द्वारा इंदौर-उज्जैन परिक्षेत्र की समीक्षा

लोक निर्माण मंत्री श्री नागेन्द्र सिंह ने कहा है कि विभागीय इंजीनियर दृढ़ इच्छा-शक्ति से कार्य करें। जहाँ अच्छा काम करने वाले इंजीनियरों का सम्मान किया जायेगा, वहीं लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। श्री सिंह आज लोक निर्माण विभाग के इंदौर और उज्जैन परिक्षेत्र के विभागीय कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम के प्रबंध संचालक श्री विवेक अग्रवाल और प्रमुख अभियंता श्री अखिलेश अग्रवाल सहित संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
लोक निर्माण मंत्री ने निर्देश दिये कि विभागीय कार्यों को गति देने के लिये सतत मॉनीटरिंग की आवश्यकता है। कार्य में किसी भी प्रकार की समस्या आती है, तो वरिष्ठ अधिकारियों के माध्यम से शासन को अवगत करवाया जाए। अगले 6 माह में माहवार पूर्ण किये जाने वाले कार्यों का जोनवार लक्ष्य निर्धारण किया जाये।
श्री सिंह ने उज्जैन परिक्षेत्र के काम पर असंतोष व्यक्त करते हुए प्रमुख अभियंता को निर्देश दिये कि परिक्षेत्र के कार्य की पृथक से समीक्षा करें और जहाँ आवश्यक हो वहाँ मैदानी-स्थल का भी निरीक्षण करें। उन्होंने कहा कि प्लान मद में कार्य पूर्ण न करने वाले कार्यपालन यंत्री के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। चीफ इंजीनियर की भी जिम्मेदारी तय होगी।
श्री सिंह ने निर्देश दिये कि हर डिवीजन में खराब काम और काम पूरा न करने वाले ठेकेदारों को ब्लेक-लिस्ट किया जाये और इस बारे में समाचार-पत्र के माध्यम से लोगों को अवगत करवाये। श्री सिंह ने कहा कि नये वित्तीय वर्ष में करवाये जाने वाले कार्यों की टेण्डर प्रक्रिया 30 अप्रैल तक पूर्ण कर ली जाये, जिससे वर्षाकाल खत्म होते ही काम शुरू करवाया जा सके।
समीक्षा के दौरान क्षेत्रवार पेच रिपेयर एवं रिन्यूवल के काम के लक्ष्य एवं उपलब्धि, परफार्मेंस गारंटी के मार्गों की स्थिति एवं की गई कार्यवाही, केन्द्र पोषित, प्लान एवं मजबूतीकरण के कार्यों की प्रगति, तृतीय त्रैमासिक आवंटन के विरुद्ध व्यय और मुख्य जिला मार्गों की स्थिति पर चर्चा की गई।
कल ग्वालियर और सागर परिक्षेत्र की समीक्षा
लोक निर्माण मंत्री श्री नागेन्द्र सिंह 10 जनवरी को ग्वालियर और सागर परिक्षेत्र की समीक्षा करेंगे।


0 comments: