यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Thursday, January 3, 2013

जिलास्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति 
जरूरतमंदों को लाभांवित करें- सांसद जोशी 
भोपाल | 03-जनवरी-
 
    ग्रामीण विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं में उपलब्ध बजट और लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए समय सीमा में कार्य पूरे कराए जाना चाहिए। अधिकारियों को पूरी संवेदनशीलता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करना चाहिए और सरकार की जनकल्याणकारी योजना हर जरूरतमंद के पास पहुंचाने, उसे लाभांवित करने पर ही अपनी जिम्मेदारी को पूरा समझना चाहिए। सांसद श्री कैलाश जोशी ने जिलास्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक में अधिकारियों से उक्त बातें कहीं। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मीना गोयल, कलेक्टर श्री निकुंज कुमार श्रीवास्तव, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राकेश श्रीवास्तव, समिति के सदस्य श्रीमती भगवती गुजर, श्री किशन सूर्यवंशी, श्री रामदयाल प्रजापति, श्रीमती मालती राय, श्री किशन चुरेंद्र और सभी संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
    बैठक में स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना, इंदिरा आवास योजना, मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम, समग्र स्वच्छता कार्यक्रम और मर्यादा अभियान सहित अन्य कार्यक्रमों की वित्तीय वर्ष 2012- 13 की अब तक की प्रगति की समीक्षा की गई। इसमें सांसद श्री जोशी ने कहा कि वित्तीय वर्ष समाप्ति की ओर है। इस वर्ष के लिए विभिन्न योजनाओं, कार्यक्रमों के तहत जो लक्ष्य तय किए गए थे उनको प्राप्त किया जाना सुनिश्चित किया जाये। सभी कार्यक्रमों और योजनाओं में शत प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति सुनिश्चित होना चाहिए इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखा जाना चाहिए कि कोई भी जरूरतमंद जो योजना के तहत पात्रता रखता है वह उसके लाभ से वंचित नहीं रहे। उन्होंने जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार दौरे करें, मैदानी अमले के द्वारा किए जा रहे कार्यों पर निगरानी रखने के साथ साथ अमले को प्रेरित भी करें कि वह शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करे।
    बैठक में कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने बताया कि वर्ष 2012-13 में नवम्बर अंत तक महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी कार्यक्रम में 14 हजार 843 परिवारों को रोजगार उपलब्ध कराया गया। इंदिरा आवास योजना के तहत 310 मकानों को स्वीकृत किया गया और नवम्बर तक 182 मकानों के निर्माण को पूरा कराया गया। जिले में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत नवम्बर अंत तक 260 किलोमीटर लंबाई की 86 सड़कों को पूर्ण किया जा चुका है। समग्र स्वच्छता अभियान के तहत जिले में अब तक 29 ग्राम पंचायतों को निर्मल ग्राम पंचायत के पुरस्कार मिले हैं। बैठक में एकीकृत जलग्रहण मिशन और मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम सहित अन्य कार्यक्रमों की भी समीक्षा की गई।
 

0 comments: