यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Tuesday, March 8, 2011

संस्कारों का बीजारोपण

8 मार्च महिला दिवस पर विशेष 
 75 की उम्र में भी सेवा का जज्बा
सीहोर। उम्र के जिस पड़ाव में आकर महिलाएं जब अपने घरों में कैद होकर जीवन व्यतीत करना चाहती है ऐसे में 75 वर्षीय  महिला आज भी समाज में संस्कारों के बीजारोपण कर खुशबू बिखेरने का कार्य कर रही है।
स्थानीय स्वामी विवेकानंद कालोनी इंग्लिशपुरा निवासी सुश्री लक्ष्मी वर्मा स्थानीय महारानी लक्ष्मी बाई कन्या स्कूल से भूगोल की व्याख्याता के रुप में वर्ष 1996 को सेवानिवृत हुई है, तब से लेकर आज तक उन्होंने केवल विद्यालय जाना छोड़ा है पर बच्चों को पढ़ाना नहीं छोड़ा है, आज के आपाधापी भरे युग में जब शिक्षक भी पैसे के लिए दौड़ता हुआ नजर आने लगा है ऐसे में सुश्री वर्मा द्वारा नि:शुल्क बच्चों को अपने घर पर पढ़ाया जा रहा है। यहीं नहीं उनके द्वारा गायत्री परिवार के माध्यम से विभिन्न मोहल्लों में जाकर बच्चों में संस्कार के बीज भी बोए जा रहे है, उन्हें धर्म से जोड़कर मानसिक शांति और आध्यात्मिक उन्नति के लिए गायत्री मंत्र सिखाए जा रहे है। सुश्री वर्मा द्वारा बच्चों के साथ-साथ विभिन्न स्कूलों तथा कालेजों तथा पुस्तकालय में अखंड ज्योति और युग निर्माण पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। यहीं नहीं उनके द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं को अपने खर्च पर हरिद्वार दर्शन कराया जाता रहा है। उनका कहना है कि वे वर्ष 1980 से गायत्री परिवार से जुड़ी है आचार्य श्रीराम शर्मा द्वारा समाज के हित में किए जाने वाले कार्यों से प्रेरित होकर अपना जीवन समाज को समर्पित करने का निर्णय लिया है। हम सभी के द्वारा समय दिए जाने पर ही समाज प्र्रगति पथ पर बढ़ेगा।

0 comments: