यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Sunday, March 27, 2011

विशाल कुबेर धन लक्ष्मी यज्ञ की तैयारियां युद्ध स्तर पर

अपै्ल में नगर में मनाई जाएगी पांच दिवसीय दीपावली
सीहोर। आगामी 13 अपै्रल से नगर के द्वार-द्वार पर प्रकाशोत्सव का आयोजन किया जाएगा। नगर के अधिकांश घरों में श्री विट्ठलेश सेवा समिति के सानिध्य में होने जा रहे पांच दिवसीय विशाल कुबेर धनलक्ष्मी यज्ञ, नानी बाई का मायरा एवं भगवान श्री कृष्ण का तुलादान महोत्सव भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा के मार्गदर्शन में धूमधाम से मनाए जाने का निर्णय किया गया है। जिससे आगामी 13 अपै्रल से दीपावली पूर्व ही सीहोर के इतिहास में पहली बार भव्य आयोजन से द्वार-द्वार रोशन हो जाएगा।
समिति के प्रवक्ता मनोज दीक्षित मामा ने जानकारी देते हुए बताया कि रविवार को श्री विट्ठलेश सेवा समिति के तत्वाधान में पंडित श्री रामस्वरूप समाधिया की अध्यक्षता में ध्वजारोहण एवं भूमि पूजन का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में आए वैष्णव समाज सहित अन्य समाज के महिलाओं और पुरुषों ने शिरकत की। इस अवसर पर पंडित प्रदीप मिश्रा ने यहां पर आए भक्तों को इतिहास में पहली बार होने जा रहे विशाल कुबेर धनलक्ष्मी यज्ञ, नानी बाई का मायरा एवं भगवान श्रीकृष्ण का तुलादान महोत्सव के लिए यज्ञ एवं कथा स्थल कंचन बाग इंग्लिशपुरा का वेद मंत्रों से ध्वजारोहण व भूमि पूजन कार्यक्रम किया गया। इसके उपरांत श्री मिश्रा ने बताया आगामी 13 अपै्रल को विशाल कुबेर धनलक्ष्मी यज्ञ, नानी बाई का मायरा एवं भगवान श्रीकृष्ण का तुलादान महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इस यज्ञ में प्रदेश, देश और विदेश के यजमानों, संतों और साधुओं का आगमन होने जा रहा है। महोत्सव में मायरा दर्शन, विशाल शोभा यात्रा, लक्ष्मी दर्शन, कलश यात्रा आदि का आयोजन भी किया जाएगा।
गौरतलब है कि पूर्व में आयोजित 108 श्रीमद् भागवत एवं पित्र शांति महायज्ञ से सभी भक्तों वैष्णवों को अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हुआ है। उसी के फल स्वरूप कुछ भक्तों के कार्य सिद्धि में सफलता न मिलने, रुक-रुक कर लक्ष्मी के आने एक रुपए कमाने पर सवाया खर्च होने, घर-घर में शांति लाने के लिए भारत की भूमि में पहली बार पांच दिवसीय महानुष्ठान का आयोजन किया गया है। रविवार को यज्ञ स्थल के भूमि पूजन और ध्वजारोहण करने के बाद होने वाले कार्यक्रम की सफलता के लिए अनेक समितियों का गठन किया गया। जिसमें यज्ञ समिति, भोजन व्यवस्था समिति, प्रकाश व्यवस्था समिति, कलश यात्रा समिति, शोभा यात्रा समिति, महोत्सव समिति, श्री कृष्ण तुलादान समिति, नानी बाई का मायरा समिति, विशाल कुबेर धनलक्ष्मी यज्ञ समिति, लक्ष्मी दर्शन समिति, प्रसाद वितरण समिति आदि विभिन्न समितियों के प्रभारियों का गठन किया गया।

0 comments: