यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Monday, March 21, 2011

रंगों की धूम दूसरे दिन भी जारी

सीहोर। रविवार को धुलेंडी परम्परा का निर्वहन करने के बाद सोमवार को भी सीहोर शहर के लोग रंगों से सराबोर नजर आए। यहां पर दूसरे दिन रंग खेलने की बरसों पुरानी परम्परा का निर्वहन सोमवार को लोगों द्वारा किया गया। धुलेंडी के दिन लोगों ने एक दूसरे को गुलाल लगाकर होली पर्व की शुभकामनाएं प्रदान की इसके अलावा साल भर में जिन परिवारों के यहां गमी हो गई थी उनके यहां पर पहुंचकर गुलाल लगाया। दर्जी समाज के सदस्यों ने सामूहिक रुप से ढोल के साथ लोगों के घर पहुंचकर गुलाल लगाई। रविवार की दोपहर के बाद होली पर भारत वेस्ट इंडीज के मैच का भी असर देखा गया जो रंग का माहौल शाम तक दिखाई देता था वो दोपहर तक ही जारी रहा। सोमवार को रंग का असर सुबह से ही देखा जा रहा था, परीक्षा समाप्त हो जाने के कारण विद्यार्थियों में होली का उत्साह देखते ही बनता था, कई सालों के बाद यह मौका आया था जब विद्यार्थियों ने जमकर बिना किसी परीक्षा के भय से होली का आनंद उठाया था। इस बार बाजार में होली पर्व को देखते हुए  नए नए प्रकार के मौखुटे आए हुए थे जिन्हें हुरियारों की टोली लगाकर घूम रही थी।
दिन भर जारी रहे एसएमएस
होली पर्व की शुभकामनाएं देने के लिए लोगों द्वारा दो दिन पहले से होली की शुभकामनाएं प्रदान करने के लिए मोबाइल से एसएमएस भेजना शुरु कर दिया था, यह सिलसिला सारा दिन जारी रहने के बाद सीहोर में दूसरे दिन सोमवार को भी जारी रहा, पिछले साल की तुलना में इस साल लगभग सभी कम्पनियों की सेवाएं शानदार रही, मोबाइल उपभोक्ता अपनी कंपनियों से प्रसन्न नजर आ रहे थे। विद्युत प्रवाह भी दिन भरे बने रहने के कारण लोगों द्वारा राहत की सांस ली गई। अब जो लोग होली के दो दिनों में रंग से बचने से रह गए है वे लोग चौबीस मार्च गुरुवार को रंग पंचमी पर सारी कसर निकालेंगे। शहर में रंग पंचमी पर्व पर हिन्दू उत्सव समिति द्वारा हर साल की भांति इस बार भी रंग पंचमी चल समारोह निकाला जाएगा, समिति के अध्यक्ष सतीश राठौर सहित अन्य पदाधिकारियों ने भी लोगो से चल समारोह में शामिल होने की अपील की है।
मिनी शिर्डी धाम में रंगों से बिखरी खुशबू
सीहोर। होलिका दहन की शाम को शहर में मिनी शिर्डी धाम के रुप में ख्याति प्राप्त कर चुके चाणक्यपुरी श्री सांई मंदिर में महिलाओं एवं युवतियों ने रंंग बिरंगी रंगोली सजाकर मंदिर परिसर को खुशबू से सराबोर कर दिया। यहां पर रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था जिसमें शहर की महिलाओं एवं युवतियोंं तथा छात्राओं ने उत्साह के साथ भाग लेकर एक से बढ़कर एक रंगोली बनाई। होलिका दहन की शाम को आयोजित की गई इस प्रतियोगिता को देखने के लिए शहर से भी लोग बड़ी संख्या में यहां पर पहुंचे और इन्होंने प्रतिभागियों द्वारा की गई मेहनत की मुक्त कंठ से सराहना की। रंगोली प्रतियोगिता में भागीदारी करने वाले प्रतियोगियों को श्री सांई प्रसाद वितरित किया जाकर उन्हें प्रोत्साहित किया गया।

0 comments: