यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Monday, November 15, 2010

सक्रियता और निष्क्रियता


 सीहोरनगर पालिका चुनाव को लेकर सरगर्मी जारी है  मतदाता सूची में नाम बढ़वाने का कार्य किया जा रहा है जिसको लेकर सक्रियता और निष्क्रियता का दौर दिखाई दे रहा है। कहीं नेता सक्रियता बनाए हुए है तो कहीं निष्क्रियता दिखाई दे रही है। नगर पालिका चुनाव को लेकर सरगर्मी पर का दौर प्रारंभ हो चुका है और आरक्षण के बाद वार्ड पार्षद का सपना संजोने वाले नेताओं ने टिकिट बांटने वाले नेताओं के अलावा मतदाताओं के पास भी हाजरी लगना शुरू कर दी है। यहां पर इन दिनों मतदाता सूची में नाम बढ़वाने का कार्य भी निर्वाचन शाखा द्वारा प्रारंभ कर दिया गया है। शहर के सभी 35 वार्डों में शिक्षकों के साथ-साथ अन्य कर्मचारियों की भी ड्यूटी लगाई गई है। 35 वार्डों में यह कार्य प्रतिदिन चल रहा है, जो 22 नवम्बर तक लगातार जारी रहेगा, लेकिन इस कार्य को कहीं पर गंभीरता से लिए जा रहा है, तो कहीं गंभीरता दिखाई नहीं दे रही है। पार्षद का चुनाव लड़ने के उन दावेदारों की सक्रियता नजर आ रही है, जो अपना टिकिट पक्का मान रहे हैं और जिन्होंने आरक्षण प्रक्रिया के चलते अपना वार्ड बदला है। अपने वार्ड से दूसरे वार्डों में मतदाताओं को ले जाने का कार्य इन लोगों द्वारा किया जा रहा है। यही कारण है कि कहीं पर नाम बढ़वाने के लिए लोग सक्रिय दिखाई दे रहे हैं, तो कहीं पर निष्क्रियता बनी हुई है। जानकारी के अनुसार वार्ड क्रमांक 17 और वार्ड क्रमांक 5 में नाम बढ़ाने के लिए नेता सक्रिय हैं। इसी प्रकार चाणक्यपुरी क्षेत्र में भी टिकिट के दावेदार सक्रिय नजर आ रहे हैं। सभी लोग अपने-अपने स्तर पर इस कार्य को अंजाम देने में जुटे हुए हैं। पार्टी स्तर पर भी कांग्रेस और भाजपा के पदाधिकारी सक्रियता दिखाते हुए निर्वाचन शाखाओं से जानकारी प्राप्त करते हुए नजर आ रहे हैं। उनके द्वारा जानकारी ली जाकर अपने कार्यकर्ताओं से आव्हान किया जा रहा है कि 22 नवम्बर तक दोपहर तीन बजे तक पहले नाम बढ़वाएं उसके बाद अगले तीन दिन तक दावे आपत्ति लगाकर अपनी सक्रियता को प्रदर्शित करें। ऐसा माना जा रहा है कि सोमवार से सभी दलों के नेता कार्यकर्ता इस दिशा में सक्रियता रखकर नाम बढ़वाने का कार्य करेंगे।
तीन दिन बाद पेशी
जो लोग वार्ड में अपने नाम बढ़वाने के लिए फार्म जमा करा रहे है उन्हें तीन बाद की तारीख दी जा रही है। इस तारीख पर उन्हें तहसील कार्यालय पर पहुंचकर पेशी करना होगी, तहसीलदार और नायब तहसीलदार के समक्ष दी जाने वाली जानकारी के बाद ही मतदाता सूची में नाम बढ़ने की कार्रवाई और नाम निरस्त होने की कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा मतदाता सूची के योग में यदि आधा प्रतिशत से अधिक नाम जुड़ जाते है तो उस मतदाता सूची  में बढ़ गए नामों की जांच होगी यह कार्य वार्ड में जाकर किया जाएगा। फिलहाल तो नाम बढ़वाने आने वाले लोगों को तहसील कार्यालय में जाने के लिए पेशी की तारीख दी जा रही है। 22 नवम्बर के बाद तीन दिन तक दावे आपत्ति लगाए जा सकेंगे।

0 comments: