यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Sunday, November 14, 2010

खाद के लिए किसानों को होना पड़ रहा है परेशान,



रोजाना बन रही विवाद की स्थितिपुलिस ने संभाली कमान 
जिला मुख्यालय पर इन दिनों किसानों को खाद लेने के लिए पसीना बहाना पड़ रहा है। रोजाना बन रही विवाद की स्थिति के चलते शनिवार को पुलिस को कमान संभालना पड़ी तब जाकर राहत मिली। शनिवार को मंडी स्थित खाद वितरण केन्द्र पर एक बार फिर हंगामें की स्थिति बन गई जिसके कारण पुलिस को हस्तक्षेप करना पड़ा। पुलिस के आने के बाद ही किसान शांत हुए।
इन दिनों किसानों को खाद प्राप्त करने के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अमृत रुपी मावठा गिरने के कारण किसानों को खाद की जरुरत महसूस होने लगी है पर खाद आसानी के साथ नहीं मिल पाने के कारण इनकी मुश्किल बढ़ गई है सोसायटी में खाद न होने के कारण हर किसान बाजार से मंहगे दामों पर खाद खरीदने की स्थिति में नहीं है यही कारण है मंडी के खाद वितरण केन्द्र पर पिछले तीन दिनों से किसानों की लाइन बढ़ती ही जा रही है। दो दिनों से तो जल्दी नम्बर आने के लिए महिलाएं कतार में लग रही है पर उसके बाद भी नम्बर आने में काफी समय लग रहा है। यहां पर पहले पांच बोरी खाद का वितरण किया जा रहा था पर शनिवार को दो बोरी का वितरण किया जाने लगा। शुक्रवार की तुलना में लाइन में लगने वाली महिलाओं की संख्या दो गुनी हो गई थी।
शनिवार को तो यहां पर स्थिति सबसे ज्यादा बिगड़ गई जब किसानों में वितरण व्यवस्था से नाराज होकर मंडी गेट पर ही हंगामा खड़ा कर दिया किसानों ने मंडी का मुख्य द्वार ही बंद कर दिया था उनका कहना था कि हमें पर्याप्त मात्रा में खाद दिया जाए ताकि हमारी पूर्ति हो सके। विवाद बढ़ने की स्थिति में पुलिस बल वहां पर आया और किसानों को समझा कर उन्हें बमुश्किल शांत कराया तब जाकर यहां पर खाद वितरण का कार्य प्रारंभ हो सका। पुलिस की मौजूदगी के बाद भी कतार में लगे किसानों के बीच कई बार विवाद की स्थिति बन गई जिसे भी पुलिस द्वारा बार-बार शांत कराया जाता रहा।

0 comments: