यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Friday, November 19, 2010

समाधान केन्द्र से मोहभंग

सीहोर, समाधान एक दिन कार्यक्रम से लोगों का मोहभंग होता नजर आ रहा है, इसका प्रत्यक्ष प्रमाण जनसुविधा केन्द्र पर देखने को मिल रहा है जहां लोगों द्वारा आवेदन पत्र ही नहीं जमा कराए जा रहे है जिससे सभी हतप्रभ है। शासन की अभिनव योजना समाधान एक दिन से लोगों का मोहभंग होता नजर आ रहा है, प्रशासन के प्रयासों के बावजूद यहां पर समस्याओं के समाधान के लिए आवेदन पत्र ही नहीं आ रहे है जिससे न केवल यहां पर कार्यरत कर्मचारी वर्ग बल्कि अधिकारी वर्ग भी हैरान है। जिला मुख्यालय पर पूर्व से ही जन सुविधा केन्द्र की स्थापना की गई है कलेक्ट्रेट में स्थित इस केन्द्र पर लोगो की समस्या के समाधान के लिए आवेदन लिए जाते रहे है बीच में शासन द्वारा एक दिन में समस्या के समाधान का कार्यक्रम प्रारंभ किया गया। मुख्यमंत्री की मंशानुरुप समाधान एक दिन के कार्यक्रम को विस्तार देने के लिए पिछले दिनों एक बैठक का आयोजन किया जाकर जिला कलेक्टर संदीप यादव द्वारा इस बात के दिशा निर्देश जारी किए गए थे कि अधिकारीवर्ग इस बात का ध्यान रखे कि आम लोगों को किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े और उसकी समस्या का समाधान एक दिन में ही हो जाए इसके अलावा इस बात की ताकीद भी दी गई कि यहां पर केवल कलेक्ट्रेट से संबधित ही कर्मचारी नहीं बैठे बल्कि अन्य विभाग के कर्मचारी भी लोगों की समस्या सुने और उसका एक दिन में ही निराकरण करें। कलेक्टर संदीप यादव द्वारा दिए गए दिशा निर्देश के उपरांत यहां पर नगरपालिका, बिजली विभाग, तहसील कार्यालय के भी आवेदन लिए जाए तथा इन विभागों के कर्मचारियों को रोजाना सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे तक बैठने के निर्देश दिए गए। एक बजे तक आवेदन प्राप्त करने के बाद इनकी ही ड्यूटी लगाई गई थी कि वे अपने कार्यालय में जाकर संबधित की समस्या का समाधान कराकर शाम पांच बजे से पहले उसे कागजात सौंपे। तब ऐसा लग रहा था कि यहां पर लोगों की भीड़ एकत्रित होगी पर ऐसा नहीं हुआ, लोगों द्वारा आवेदन पत्र जमा कराने में कोई दिलचस्पी नहीं ली जा रही है पिछले एक सप्ताह में यहां आवेदन पत्र नहीं आया है, लोगों के मोहभंग पर से अधिकारी कर्मचारी हतप्रभ है।

आते तो है...

समाधान एक दिन में फिलहाल नपा, तहसील और बिजली घर के कर्मचारी बैठ रहे हैं, लेकिन आवेदनों के अभाव में यह समय के पहले ही चले जाते है । यदि कोई आता है तो कार्यालय में मौजूद कर्मचारी द्वारा इन्हें सूचना दे दी जाती है,लेकिन फिलहाल ऐसी स्थिति निर्मित नहीं हुई है। बहरहाल, सभी को आवेदन पत्र नहीं आने पर आश्चर्य है। देखना यह है कि समाधान एक दिन के प्रति लोगों का विश्वास कब तक और किस प्रकार जागृत होता है।



0 comments: