यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Tuesday, November 23, 2010

कार्रवाई से हड़कंप

आष्टा/सीहोर.पुलिस और पब्लिक की नाक में दम किए हुए कंजरों के डेरे पर पुलिस ने लंबे अंतराल के बाद साहसिक कार्रवाई करते हुए अठाहरा कंजरों को पकड़ने में सफलता प्राप्त की है। इनके पास से एक दर्जन बाइक और एक टेक्टर भी बरामद किया गया है। आरोपियों से पूछताछ के बाद ही खुलासा होने की संभावना है। पिछले कुछ समय से सीहोर और आष्टा की सीमा पर कंजरों का आंतक दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा था। बीच में ेकंजरों की गतिविधियां रुक जाने पर लोगों के साथ-साथ पुलिस ने भी राहत की सांस ली थी लेकिन अचानक इनकी गतिविधियों में बढ़ोत्तरी हो गई। पहले दस लाख रुपए मूल्य के ग्यारहा सौ पीपे सोयाबीन तेल और बाद में दो ट्रेक्टर लूटकर ले जाने के बाद से न केवल क्षेत्र के आम और खास बल्कि पुलिस को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। हालांकि दो ट्रेक्टर बाद में पुलिस ने लावारिस अवस्था में बरामद कर लिए थे पर अन्य वारदातों का पता नहीं चल सका। यहां तक की सीहोर तथा आष्टा क्षेत्र में दिन दहाड़े बाइक चोरी जाने की घटनाओं से भी सभी की नींद उड़ी हुई थी। इस सबके चलते पुलिस द्वारा गत दिवस सुबह जिला पुलिस अधीक्षक केडी पाराशर के दिशा निर्देशन में निकटवर्ती ग्राम माधोपुर के कंजर डेरे पर छापा मार कार्रवाई की गई। बताया जाता है कि एसडीओपी शिवकुमार वर्मा के नेतृत्व में आष्टा टीआई हनुमंत सिंह राजपूत, जावर थाना प्रभारी सतीश महलवाला सहित सिद्धिकगंज, सीहोर, आष्टा, जावर के लगभग साठ से अधिक पुलिस जवानों की टीम सात से अधिक गाड़ियों में पहुंची। सुबह-सुबह हुई इस कार्रवाई से डेरे में हड़कंप का वातावरण निर्मित हो गया, लेकिन हमेशा तैयार रहने वाले कंजरों और उनकी महिलाओं ने पुलिस को काफी जोर कराया, लेकिन पुलिस ने सख्ती का रवैया अख्तियार करते हुए अश्रु गैस का उपयोग किया और यहां से उनके 18 लोगों को हिरासत में ले लिया। पुलिस सूत्रों के अनुसार इनके पास से 11 बाइक बरामद की गई है, जिनमें से दस बाइक स्पलेंडर हैं तथा बजाज प्लेटिना है। इसके अलावा एक ट्रैक्टर भी जब्त किया गया है। आरोपियों में से आधों को आष्टा थाना तथा आधों को सीहोर कोतवाली लाया गया है। सभी से अलग-अलग पूछताछ की जा रही है। पुलिस का मानना है कि इनसे कई महत्वपूर्ण सुराग हाथ लगने की संभावना है। पूछताछ की कार्रवाई पूरी होने के बाद ही मामले का विस्तार के साथ खुलासा किए जाने के संकेत दिए गए हैं। फिलहाल पुलिस आज दिनभर इन लोगों से पूछताछ कर चोरियों की जानकारी प्राप्त करती रही। पुलिस इस बात का भी पता लगने का प्रयास कर रही है कि जो बाइक बरामद हुई हैं, किस-किस क्षेत्र से चोरी गई है, ताकि बाइक मालिक का पता लग सके। लंबे अंतराल के बाद की गई इस कार्रवाई का लोगों द्वारा स्वागत किया गया है। इस कार्रवाई की चर्चा आष्टा और सीहोर में दिनभर होती रही। जिनकी बाइक चोरी गई है, वह सीहोर और आष्टा के थानों में पहुंचकर अपनी गाड़ी तलाशते देखे गए। जिन लोगों की बाइक मिली हैं, वह प्रसन्न थे और जिन्हें नहीं मिली वह मायूस नजर आए। पुलिस का कहना है कि अन्य बाइकों का भी सुराग लग सकता है।

महिलाओं ने किया पुलिस पर पथराव

बताया जाता है कि पुलिस की कार्रवाई के दौरान हमेशा की भांति कंजरों के डेरे से महिलाओं द्वारा पथराव किया गया। जिससे जैसे तैसी बची पुलिस ने अपना साहस नहीं छोड़ा और उनसे बचते हुए अपनी छापामार कार्रवाई को लगातार बरकरार रखा तथा इन सभी कंजरों को एक मकान में जाने के लिए विवश कर दिया। पुलिस बल चूंकि पूर्व के अनुभवों के कारण इस बार पूरी सावधानी के साथ गया था इसलिए कंजरों के सारे प्रयास विफल हो गए।

छोड़ना पड़े अश्रुगैस

जिस समय महिलाओं द्वारा पथराव किया जा रहा था तभी उनके डेरे के मर्द गांव के एक मकान में जा समाए पुलिस के लिए पहले तो उस मकान पर पहुंचना कठिन था पर उसके बाद उनका काम आसान भी हो गया क्योंकि पुलिस भी चाहती थी कि यह सभी एक जगह मिल जाए। बताया जाता है कि जब यह लोग एक मकान में घुसे तो पुलिस ने अश्रुगैस का इस्तेमाल किया पर इस अश्रु गैस का भी इन पर असर नहीं हो रहा था ऐसे में पुलिस ने स्वयं ही अश्रुगैस का सामना करते हुए भीतर प्रवेश किया।

तैयारी थी...

पुलिस जब उस मकान के भीतर गई तो यह लोग सशस्त्र तैयार थे पर पुलिस की तैयारी देख कंजर भी पहली बार अपने को परेशानी में पा रहे थे। पुलिस को लग रहा था कि गोली चालन की स्थिति बनेगी पर इसके बिना ही पुलिस इनके 18 साथियों को भरकर ले आई।

अब स्थानीय गिरोह पर भी निगाहें...

कंजर डेरे पर छापामार कार्रवाई के बाद पुलिस की निगाहें अब आष्टा और सीहोर के स्थानीय चोरों पर लग गई हैं। बताया जा रहा है कि पुलिस अधीक्षक केडी पाराशर लगातार बढ़ रही चोरियों और लूट की वारदात से नाराज चल रहे थे। इस कार्रवाई में जिस प्रकार से बाइक मिलने की संभावना थी, उसमें कम ही सफलता मिली है। क्योंकि पिछले कुछ दिनों में सीहोर और आष्टा क्षेत्र से कई वाइक चोरी गई हैं। जिससे यह माना जा रहा है कि इस कार्य को कंजरों की आड़ में स्थानीय गिरोह द्वारा अंजाम दिया जा रहा है। पूर्व में ऐसा हो चुका है, जब पुलिस केवल कंजरों पर ही संदेह करती रही थी और घटनाएं स्थानीय बदमाश अंजाम देते रहे हैं। ऐसे संकेत मिले हैं कि पुलिस अब कंजर गिरोह के बाद स्थानीय गिरोहों पर निगाह रखे हुए है। शीघ्र ही इस प्रकार की बड़ी कार्रवाई सीहोर और आष्टा के स्थानीय गिरोहों पर भी हो सकती है। लोगों ने पुलिस कार्रवाई का स्वागत करते हुए जिला पुलिस अधीक्षक केडी पाराशर से आग्रह किया है कि चोरी में लिप्त स्थानीय गिरोह पर दबिश डाली जाए ताकि अन्य चोरियों का पर्दाफाश हो सके।

0 comments: