यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Thursday, December 9, 2010

उल्लघंन पर नोटिस जारी

 भूण्र लिंग परीक्षण को रोकने के उद्श्य से आयोजित बैठक में उपस्थित होना उचित नहीं समझा 
सीहोर भ्रूण परीक्षण को रोकने के उद्श्य से यहां पर आयोजित बैठक में जिले के नर्सिंग होम संचालकों ने आना ही उचित नहीं समझा। जिस पर उन्हें कारण बताओं नोटिस जारी कर दिया गया है।  सरकार द्वारा भू्रण लिंग परीक्षण को रोकने के उद्श्य से विभिन्न प्रयास किए जा रहे है पर इन प्रयासों के बाद भी इस पर रोक नहीं लग पा  रही है।  इनके प्रयासों को रोकने के लिए नर्सिंग होम संचालक और निजी रुप से सोनो ग्राफी करने वाले कितने सक्रिय है और वो सरकार के उद्ेश्यों को पूरा करने में कितने गंभीर है इसका उदाहरण इसी बात से पता चल जाता है कि पिछले दिनों भू्रण लिंग परीक्षण के लिए गठित समिति की बैठक कलेक्ट्रेट में संयुक्त कलेक्टर गिरीश शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की गई थी जिसमें जिले के विभिन्न नर्सिंग होम संचालक और प्राइवेट रुप से सोनो ग्राफी करने वाले चिकित्सकों को आमंत्रित किया गया था। जिसके लिए जारी किए आंमत्रण पत्र में जिला स्वास्थ्य एवं मुख्य चिकित्साअधिकारी डा. अमृत लाल मरावी द्वारा स्पष्ट रुप से उल्लेखित किया गया था कि बैठक में अनिवार्य रुप से शामिल हो।
आए ही नहीं
बताया जाता है कि बैठक में आने के लिए जिले के करीब एक दर्जन से अधिक नर्सिंग होम संचालकों को आंमत्रित किया गया था पर इसमें आधा दर्जन भी संचालक उपस्थित नहीं हुए। जिस पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा गया कि यह रवैया गलत है जिस पर संयुक्त कलेक्टर गिरीश शर्मा ने अनुपस्थित संचालकों को कारण बताओं नोटिस जारी करने के आदेश दिए। जिला स्वास्थ्य एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अमृत लाल मरावी ने बताया कि इस मामले में सभी को नोटिस जारी किए गए है। 
बैठक में हुए निर्णय
जिला कलेक्ट्रेट में संपन्न बैठक में उपस्थित संचालकों को दिशा निर्देश जारी किए गए कि सोनोग्राफी कराने के लिए आने वाली महिलाओं की उचित जानकारी रखना अनिवार्य है। इसके अलावा उसका उचित कारण रखना भी जरुरी है ताकि समय पर सनद रह सके और रिकार्ड के आधार पर कार्रवाई की जा सके। बैठक में इस बात की भी ताकीद दी गई कि इस कार्यक्रम पर सतत निगरानी रखी जाएं समय समय पर सोनोग्राफी सेंटरों पर निगाहें रखी जाकर जांच पड़ताल की जाए तथा यहां पर होने वाली सोनोग्राफी के कारणों को देखा जाए तथा वाजिब कारण न बताए जाने पर कार्रवाई की जाए।
धड़ल्ले से हो रही
यहां पर होने वाली बैठक में एक बार फिर दिशा निर्देश जारी किए गए पर फिर भी इस कार्य को रोकने की दिशा में कोई सकरात्मक कार्रवाई नहीं हो पाती है यही कारण है कि पूरे जिले में सोनोग्राफी का कार्य धड़ल्ले के साथ चल रहा है। हर बार बैठक में कहा जाता है कि सोनोग्राफी पर सतत निगरानी रखकर कार्रवाई की जाए  पर ऐसा नहीं हो पाता है।
निर्देश बोर्ड पर
भू्रण परीक्षण पर रोक लगाने के आदेश एक तरह से कागजों पर सिमटकर रह जाते है सीहोर सहित आष्टा व अन्य शहरों में होने वाली सोनोग्राफी में सभी सेंटरों पर बोर्ड लगा दिए गए है कि यहां पर भू्रण लिंग परीक्षण नहीं किया जाता है यह कानूनी अपराध पर है पर यहां पर यह सब हो रहा है। अब जानकारी भी प्रदर्शित होगीबैठक में इस बात के दिशा निर्देश जारी किए गए है कि भू्रण लिंग परीक्षण कानूनी अपराध है कि सूचना के साथ इस बात की भी जानकारी प्रदर्शित किया जाना अनिवार्य है कि यदि किसी भी आम और खास को किसी सेंटर से शिकायत है अथवा उसे जानकारी मिली है कि यहां पर अवैध रुप से सोनोग्राफी हो रही है तो वो व्यक्ति कहां पर किससे शिकायत करें। जिसके लिए सभी संचालकों को दिशा निर्देश जारी कर दिए गए है कि वे अपने सूचना पटल पर इस बात की जानकारी प्रदर्शित करे कि शिकायत मुख्यचिकित्सा अधिकारी के पास की जाए। उनके नाम के साथ मोबाइल और कार्यालय का नम्बर भी प्रदर्शित किया जाना अनिवार्य है ताकि लोगों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो। पहले बैठक में यह तय किया गया था कलेक्टर का नम्बर भी प्रदर्शित किया जाए पर बाद में यह परिवर्तित किया जाकर केवल सीएमएचओ का नम्बर दिया जाए।

0 comments: