यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Wednesday, December 22, 2010

कटौती बनी परेशानी

 काम के नाम पर दिन भर गायब रहती है 
सीहोरबिजली इन दिनों शहर में काम के नाम पर बिजली कटौती की जाना आम बातों में शामिल हो गई है। जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिले में लोग बिजली कटौती की समस्या से पहले से ही हैरान परेशान चल रहे है ऐसे में जिला मुख्यालय मे आए दिन बिजली कटौती लोगों के लिए परेशानी का सबब बनती जा रही है। दुर्भाग्य का विषय यह है कि चुनाव के समय में भी राजनीतिज्ञ लोगों की विकराल होती समस्या से अंजान बने हुए है। जबकि बिजली विभाग हमेशा  की भांति काम का बहाना बना रहा है। जिला मुख्यालय पर बिजली कटौती का समय सुबह सात बजे से ग्यारह बजे तक तथा दोपहर को तीन बजे से शाम पांच बजे तक जाती है पर  बिना किसी पूर्व सूचना के बिजली सुबह आधे घंटे पहले जा रही है और आने के समय में भी यही स्थिति बनती है। दोपहर में भी यही आलम रहता है कभी आधा घंटे पहले और कभी आधा घंटे के बाद बिजली आती है  जिसके कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
तयशुदा नहीं
बिजली कब आएगी और कब जाएगी यह कभी तय शुदा नहीं रहता है तथा इसके अलावा बिजली विभाग के आला अधिकारी कटौती के मामले में इतनी होशियारी बरत रहे कि घोषित कटौती के अलावा की जाने वाली कटौती को एक दिन किसी एक क्षेत्र में  समय बढ़ा दिया जाता है और दूसरे दिन कटौती अन्य क्षेत्र में की जाती है। जिससे लोगों में एक साथ असंतोष उभर जाता, यह असंतोष पर नियंत्रण रखने पर विभाग के अधिकारी सफल भी हो रहे है।
काम की आड़
शहर के विभिन्न हिस्सों में मंगलवार को सुबह साढ़े छह बजे बिजली गई जो शाम पांच बजे के बाद ही आ सकी। बताया जाता है कि स्थानीय सिंधी कालोनी, बस स्टैंड, इंग्लिशपुरा तथा भोपाल नाका आदि क्षेत्रों में यह बिजली गायब रही। लोगों ेद्वारा बिजली कटौती का कारण जानना चाहा तो उन्हें शिकायत केन्द्र के नम्बर से  कोई उचित जानकारी नहीं दी गई। बार बार फोन लगाकर जानकारी लेने के बाद यह बताया गया कि इन्द्रा नगर कालोनी में 33 केव्ही की लाइन के तार टूट जाने के कारण बिजली व्यवस्था भंग हो गई है। जिसको सुधारने का कार्य किया जा रहा है। मंगलवार के पहले रविवार को भी सुबह साढ़े छह बजे गई बिजली शाम पांच बजे के बाद ही  आ सकी इसके लिए भी यही कहा जा रहा था कि कम्पोजिट बिल्डिंग का कार्य पूरा करने के निर्देश प्रशासन ने दिए है जिसे पूरा किया जा रहा है। लगातार बिजली कटौती के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जहां दुकानदारों का कारोबार प्रभावित हो रहा है वहीं यहां पर गृहणियों के कार्य भी प्रभावित हो रहे है उन्हें पीने के पानी का इंतजाम करने में काफी दिक्कतें आ रही है। विभाग द्वारा इस समस्या की ओर ध्यान नहीं दिया जाने से लोगों में नाराजगी है। सूचना देकर होना चाहिए कटौतीबिजली कटौती लोगों की परेशानी का सबब बनी हुई है। लोगों में नाराजी इस बात की है कि बिजली विभाग द्वारा लोगों की परेशानियों को नहीं समझा जा रहा है। लाइन की मरम्मत का कार्य जब किया जाता है तो उसकी सूचना दी जाना चाहिए, ताकि लोगों को अपनी व्यवस्था करने का समय मिल सके। इसके अलावा विद्युत शिकायत केन्द्र पर भी फोन लगने वाले उपभोक्ताओं को इस आशय की जानकारी दी जाना चाहिए कि बिजली आने का संभावित समय क्या है, ताकि लोग परेशानी से बच सके।
मंगलवार को लाइन टूट जाने के कारण विद्युत प्रवाह बंद रहा तथा रविवार को  भी लाइन डालने का कार्य किया जा रहा था जिससे विद्युत प्रवाह बंद रहा। व्यवधान आने के कारण बिजली प्रवाह बंद रखना मजबूरी हो रहा है।
- पीसी गुप्ता
जेई बिजली विभाग

0 comments: