यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Monday, December 20, 2010

अंग्रेजी प्रेम चर्चाओं में

नगर पंचायत बुदनी द्वारा अंग्रेजी में निविदा जारी की गई 
सीहोरसरकार हिन्दी को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है ऐसे में  नगर पंचायत बुदनी द्वारा अंग्रेजी में निविदा का प्रकाशन कराया गया है।  प्रदेश शासन और केन्द्र शासन द्वारा इन दिनों जोर देकर इस बात के प्रयास किए जा रहे है कि लोग अधिक से अधिक हिंदी में कार्य कर अपनी मातृ भाषा में कार्य करें ताकि लोगों को समझने में आसानी हो। सरकार द्वारा लोगों को हिंदी में कार्य करने की प्ररेणा दी जा रही तथा इस बात के प्रयास भी किए जा रहे है कि कम से कम सरकारी कार्यालयों में तो हिंदी में ही कामकाज हो।
सरकार की इस भावना से प्रेरित होकर कार्य करने की दिशा में कई सरकारी कार्यालय तेजी से प्रयास कर भी रहे है  खास तौर से बैंको में तो हिन्दी में कार्य करने के लिए ग्राहकों को भी प्रेरणा दी जा रही है। यहीं कम्प्यूटर पर भी यूनिक कोड के माध्यम से हिंदी भाषा को महत्व दिया जाकर विदेशों में बसे हिन्दी भाषियों को मदद प्रदान की जा रही है। इन सारी परिस्थितियों के बीच में नगर पंचायत बुदनी ने एक निविदा को अंग्रेजी में प्रकाशित करवाकर लोगों को चौंका दिया है। जानकारी अनुसार 15 दिसम्बर को नगर पंचायत बुदनी के सीएमओ आरके पांडे और नगर पंचायत अध्यक्ष सुभाष पंजाबी के नाम से जारी की गई इस अंग्रेजी की निविदा में 61.93 लाख के कार्य को 120 दिन में पूरा करने के लिए  एस श्रेणी के तृतीय क्लास के ठेकेदारों से आवेदन जमा कराने का आग्रह किया गया है। इस निविदा को 17 जनवरी 2011 को दोपहर साढ़े तीन बजे खोला जाएगा। निविदा के आवेदन प्राप्त करने के लिए अंतिम तिथि 4  जनवरी को निर्धारित की गई है। इसके उपरांत को 10 जनवरी को चर्चा किए जाने का समय सुबह 11 बजे दर्शाया गया है। नगर पंचायत बुदनी द्वारा अंग्रेजी में जारी की गई निविदा चर्चाओं में है लोगों का कहना है कि इस प्रकार बुदनी नगर पंचायत द्वारा अप्रत्यक्ष रुप से अंग्रेजी के महत्व को प्रतिपादित करने का प्रयास किया गया है जो कि हर तरह से गलत है। 
ऐसा क्यों किया गया? 
 नगर पंचायत द्वारा हिन्दी की जगह पर अंग्रेजी में निविदा जारी करने का कारण न तो लोगों को समझ में आ रहा है और न ही ठेकेदारों को, ठेकेदारों का तो कहना है कि ज्यादा लोगों को इस कार्य की जानकारी न हो पाए इसलिए इसे अंग्रेजी में जारी कर दिया गया है। नगर पंचायत सीएमओं का यह तर्क भी लोगों के गले नहीं उतर रहा है कि इसे नियमानुसार अंग्रेजी में जारी किया गया है। लोगों का कहना है कि हिंदी के अखबार में अंग्रेजी की निविदा का प्रकाशन समझ से परे है। बहरहाल अभी तो यह निविदा अंग्रेजी प्रेम के कारण चर्चा में है।
 
हमने नियमानुसार ही अंग्रेजी में निविदा जारी की है। इससे पहले हिंदी में भी निविदा जारी की जा चुकी है।
-आरकेपांडे
सीएमओ नगरपंचायत
बुदनी  

0 comments: