यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Sunday, December 19, 2010

चार दीवारी ने बढ़ाई धड़कन

 सीहोर.कम्पोजिट बिल्डिंग के साथ-साथ माध्यमिक  शाला अभ्यास में बन रही चार दीवारी ने विद्यालय प्रबंधन और छात्र-छात्राओं की धड़कनें बढ़ा दी है। इन दिनों कम्पोजिट बिल्डिंग का निर्माण कार्य जोरों पर चल रहा है इसी क्रम में चार दीवारी का कार्य भी प्रगति पर है पर इस चार दीवारी ने शासकीय  माध्यमिक शाला अभ्यास के विद्यार्थियों और स्टाफ की धड़कन बढ़ा दी है जिसको लेकर इनमें चिंता का वातावरण देखा जा रहा है कि कहीं भवन को अन्यत्र स्थान पर तो स्थानातंरित नहीं किया जा रहा है। जिला मुख्यालय पर बन रही कम्पोजिट बिल्डिंग का कार्य लंबे समय से चल रहा है जिसके लोकापर्ण को लेकर कयास भी कई दिनों से चल रहे है ऐसा माना जा रहा है कि 31 मार्च 2011 तक भवन को पूर्ण करने के आदेश ठेकेदार को दे दिए गए है इसको लेकर ही कार्य में तेजी आ रही है। इसी तारतम्य में यहां पर चार दीवारी का कार्य चल रहा है जिसको लेकर सबसे अधिक जिज्ञासा और परेशानी शासकीय माध्यमिक शाला अभ्यास को हो रही है। चार दीवारी बनने से उन्हें कोई ऐतराज नहीं है ऐतराज उन्हें इस बात को लेकर है कि जिस प्रकार से चार दीवारी द्वारा उनके स्कूल भवन को कैद किया जा रहा है उससे कहीं उनके भवन को तो अन्यत्र स्थापित करने की योजना तो नहीं बन रही है।
जानकारी अनुसार इस स्कूल के प्राथमिक विभाग में लगभग सवा सौ विद्यार्थी और माध्यमिक विभाग में करीब एक सौ दस विद्यार्थी अध्यनरत है। इसके अलावा यहां पर हेड स्टार्ट योजना के अंर्तगत आधा दर्जन कम्पयूटर लगाए गए है तथा यहां पर जन शिक्षा केन्द्र भी बना हुआ है। दोनों के लिए ही नए भवन करीब सात लाख की लागत से कुछ दिन पहले ही बनाए गए है। जिस प्रकार से शनिवार को चार दीवारी का कार्य चल रहा था उससे शाला में जाने के लिए गेट तो रखा गया है पर सामने से उसे पूरी तरह बंद किया जा रहा है जिसको लेकर सभी में जिज्ञासा का वातावरण बना हुआ है। विद्यार्थियों का कहना है कि चार दीवारी बनने तक तो कोई दिक्कत नहीं है पर  यदि भवन कहीं ओर ले जाया जाता है तो दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। स्टाफ भी नाम न प्रकाशित करने की शर्त कह रहा है कि भवन यहीं होना चाहिए है। जिला शिक्षा परियोजना अधिकारी श्रीमती मीना रावत ने बताया कि उन्हें भी इस बात की जानकारी मिली है कि चार दीवारी में स्कूल आ रहा है पर यह किसके आदेश से क्यों हो रहा है इसकी जानकारी मुझे भी नहीं है। भवन को कहीं और स्थानातंरित करने के लिए  किसी प्रकार के आदेश नहीं मिले है। कम्पोजिट बिल्डिंग में बिजली का कार्य पिछले दिनों यहां पर बिजली विभाग द्वारा कम्पोजिट बिल्डिंग में विद्युत प्रदाय करने का कार्य भी पूरा किया। बताया जाता है बिजली विभाग के आला अधिकारियों की देखरेख में यह कार्य संपन्न कराया गया। बिजली कनेक्शन दिए जाने के बाद यहां पर शेष कार्य कराए जाने की तैयारियां की जा रही है।

0 comments: