यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Wednesday, December 26, 2012


पचमढ़ी उत्सव का विधिवत शुभारंभ


राष्ट्रीय पर्यटन मानचित्र पर विशेष स्थान रखने वाली ‘सतपुड़ा की रानी’ पचमढ़ी में मंगलवार 25 दिसम्बर को पचमढ़ी उत्सव का विधिवत शुभारंभ हुआ। उत्सव के पहले दिन विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए।

उत्सव की शुरुआत में नागपुर से आई सुश्री उज्जवला ने लावणी नृत्य, उड़ीसा के प्रिंस ग्रुप द्वारा कृष्णा डांस और सतना की कु. प्रीति चंदेल ने कथक नृत्य की आकर्षक प्रस्तुति दी। पहले दिन पर्यावरण के प्रति जागरूकता और ‘स्वच्छ पचमढ़ी-ग्रीन पचमढ़ी’ के नारे के साथ पचमढ़ी के नागरिकों ने मैराथन दौड़ में भाग लिया। मैराथन दौड़ 5 एवं 10 किलोमीटर की दो श्रेणियों में हुई। प्रथम तीन प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया गया। पचमढ़ी उत्सव के कार्निवॉल में समस्त स्कूल के छात्र-छात्राओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

उत्सव में बेटी बचाओ अभियान के प्रचार-प्रसार के लिए होशंगाबाद से प्रारंभ हुई साइकिल रैली बाबई, सोहागपुर, पिपरिया होते हुए पचमढ़ी पहुँची। यह रैली आज 26 दिसम्बर को ओल्ड होटल मैदान से निकलकर पचमढ़ी नगर में बेटी बचाओ अभियान का संदेश देगी।

उत्सव के शुभारंभ समारोह में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती योजनगंधा सिंह जूदेव ने कहा कि पचमढ़ी प्रदेश का गौरव है और पचमढ़ी उत्सव प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक। विधायक श्री ठाकुर दास नागवंशी ने कहा कि उत्सव को और अधिक बेहतर बनाने के हरसंभव प्रयास किये जाएँगे।

कलेक्टर श्री राहुल जैन ने बताया कि उत्सव में इस बार बाल फिल्म महोत्सव, मैराथन दौड़, विभिन्न प्रतियोगिताओं का समावेश भी किया गया है। उत्सव के दौरान 30 दिसम्बर तक विभिन्न आकर्षक कार्यक्रमों की प्रस्तुति होगी। उत्सव में प्रदेश के बुनकरों, हस्त-शिल्पियों और स्व-सहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पाद विक्रय के लिए उपलब्ध होंगे।

इस अवसर पर विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री भगवान सिंह धूत, ब्रिगेडियर श्री अजीत कुमार, जिला न्यायधीश श्री एस.के. शुक्ला उपस्थित थे।

0 comments: