यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Wednesday, December 19, 2012


उद्यानिकी फसलों के लिए प्लग टाइप सीडलिंग योजना

उत्पादकता दो गुना तक बढ़ेगी

उद्यानिकी फसल लेने वाले किसानों को उन्नत पौद उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश में प्लग टाइप सीडलिंग योजना शुरू की जा रही है। इससे उद्यानिकी फसलों की उत्पादकता दो गुना तक बढ़ जाएगी। शुरू में सीहोर और इंदौर जिले में लागू होने वाली इस योजना से भोपाल और इंदौर संभाग के किसानों को फायदा होगा। सब्जी उगाने वाले किसानों के लिए यह खास तौर पर फायदेमंद होगी।

मध्यप्रदेश उद्यानिकी के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है। यहाँ आम, संतरा, अमरूद और मसालों के साथ-साथ सब्जियों का अच्छा उत्पादन होता है। अभी कमजोर गुणवत्ता वाले बीज उद्यानिकी क्षेत्र की एक बड़ी समस्या है। इस योजना के लागू होने से यह समस्या काफी हद तक हल हो जायेगी।

योजना में बीज सीधे जमीन में न बोकर विशेष नर्सरियों में पौद तैयार किए जाएँगे। विकसित अवस्था में उनका जमीन में रोपण किया जायेगा। इस पद्धति से पौधा जमीन के भीतर कम समय तक रहेगा, स्वस्थ रूप से विकसित होगा और इसकी उत्पादकता ज्यादा होगी। इसके अलावा, इस तरह विकसित पौधा बीमारियों से पूरी तरह मुक्त होगा और कीड़ों तथा फंगस आदि से लड़ने की इसमें अच्छी क्षमता होगी।

योजना में सीहोर तथा इंदौर में एक-एक नर्सरी स्थापित की जायेगी। प्रत्येक नर्सरी में 1 करोड़ 20 लाख पौद तैयार किये जाएँगे। आगे चलकर योजना का विस्तार अन्य जिलों में किया जाएगा।

0 comments: