यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Friday, December 14, 2012


स्कूल शिक्षा विभाग के एजूकेशन पोर्टल को एन.आई.सी. की वेब अनालिटिक्स में तीसरा स्थान
स्कूल शिक्षा विभाग की एजूकेशन पोर्टल http://www.educationportal.mp.gov.in को नेशनल इन्फोरमेटिक्स सेन्टर (एन.आई.सी.) की ‘‘वेब एनालिटिक्स’’ सर्विसेस के तहत तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। इसी प्रकार विभाग की स्कालरशिप पोर्टल http://www.scholarshipportal.mp.nic.in/ को इसी श्रंखला में नौवां स्थान दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि इस एजूकेशन पोर्टल के माध्यम से स्कूल शिक्षा में कार्यक्रम क्रियान्वयन की पारदर्शिता तथा सभी जानकारियों को आम नागरिक भी देख सकते हैं। इस पोर्टल में आम नागरिक जिला/विकासखण्ड में संचालित प्राथमिक, माध्यमिक, हायर सेकेण्डरी विद्यार्थियों की सूची, विद्यालयवार शिक्षकों की सूची, शैक्षिक दृष्टि से उत्कृष्ट कार्य करने वाले तथा कमजोर कार्य करने वाले विद्यालयों की सूची, बसाहटवार शाला से बाहर तथा विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की सूची की जानकारी उपलब्ध है।

इस पोर्टल में शिक्षकों के लिए भी विशेष सुविधाएँ उपलब्ध करवाई गई है। इनमें प्रत्येक शिक्षक को यूनिक आई.डी. का आवंटन, स्वयं की वेतन पर्ची प्राप्त करना, सेवा पुस्तिका का ऑनलाइन होना, शासन तथा विभागाध्यक्ष कार्यालयों द्वारा जारी निर्देश त्वरित प्राप्त होने की सुविधा इस पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध है।

पोर्टल में विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत प्रचलित छात्रवृत्तियों से संबंधित निर्देश, बालिकाओं को निःशुल्क गणवेश और साइकिल वितरण की जानकारी, विभिन्न छात्रवृत्तियों/परीक्षाओं के आवेदन-पत्र डाउनलोड करने की सुविधा, विभिन्न कक्षाओं की पाठ्य-पुस्तकों को ऑनलाइन पढ़ने की व्यवस्था भी की गई है। एजूकेशन पोर्टल द्वारा सम्पादित कार्यों को प्रदेश एवं राष्ट्रीय स्तर पर सराहा गया है तथा कई प्रमुख अवार्ड भी प्राप्त हुए हैं।

इसी प्रकार स्कूल शिक्षा विभाग के स्कालरशिप पोर्टल पर भी छात्रों को छात्रवृत्ति योजनाओं, छात्रवृत्ति प्रकरणों की अनुमोदित सूची, सभी स्तर पर लंबित और स्वीकृत आवेदनों की जिलेवार जानकारी, छात्रवृत्ति स्वीकृति आदेश डाउनलोड करने की व्यवस्था तथा अल्पसंख्यक समुदाय की छात्रवृत्ति की जानकारियाँ भी इस पोर्टल में उपलब्ध करवाई गई है।

0 comments: