यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Wednesday, December 19, 2012


शहरी गरीबों को स्वस्थ, स्वच्छ और शिक्षित बनाने में सभी सहयोग करें

मंत्री श्री गौर द्वारा अर्बन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट कार्यक्रम का शुभारंभ

नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री श्री बाबूलाल गौर ने आज डी.एफ.आई.डी की नवीन परियोजना मध्यप्रदेश अर्बन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट कार्यक्रम का शुभारंभ किया। ब्रिटिश सरकार के अंतर्राष्ट्रीय विकास विभाग एवं मध्यप्रदेश शासन के नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के सहयोग से संचालित उत्थान प्रोजेक्ट के अंतर्गत यह कार्यक्रम शुरू किया गया है।

इस अवसर पर श्री गौर ने कहा कि उत्थान परियोजना ने अपने लक्ष्य को छूते हुए शहरी गरीबों को एक स्वच्छ, स्वस्थ और शिक्षित समाज के रूप में खड़ा किया है। सड़क, बिजली, पीने के पानी जैसी मूलभूत सुविधाएँ उपलब्ध हो जाने के बाद बस्तियों के लोग एक बेहतर जीवन जीने की तरफ बढ़ रहे हैं। प्रोजेक्ट उत्थान ने प्रदेश के 14 नगर निगम के शहरी गरीबों को खुशहाल बना दिया है। परियोजना के कार्यों से बस्तियाँ स्वच्छ और सुंदर हो जाने से वहाँ के परिदृश्य में भी बदलाव आया है। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए हर-संभव प्रयास किये गये। मीडिया और संचार माध्यम से लोगों को जागरूक करने का काम किया गया है। प्रोजेक्ट उत्थान के कार्यों से धीरे-धीरे बस्तियों में अच्छी सड़कें, पक्के नाले-नालियाँ, स्ट्रीट लाइट, नल आदि की सुविधाएँ मिली हैं।

श्री गौर ने कहा कि इन बस्तियों में शौचालयों का निर्माण किया गया है। इसके साथ ही एक सामुदायिक उत्थान भवन का निर्माण किया गया है। परियोजना से प्रदेश के लगभग 71 हजार परिवार को बस्तियों के विकास से सीधा फायदा पहुँचा है। कार्यक्रम में इंदौर की गुड्डीबाई, ग्वालियर की ममता और अंजुम ने ‘उत्थान’ और शासन द्वारा किये गये कार्यों की सराहना की। इस अवसर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों को प्रशस्ति-पत्र प्रदान किये गये।

डी.एफ.आई.डी. की कार्यक्रम अधिकारी डॉ. जया वर्मा ने परियोजना की जानकारी दी। कार्यक्रम में नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के प्रमुख सचिव श्री एस.पी.एस. परिहार, परियोजना संचालक एवं आयुक्त श्री संजय कुमार शुक्ल, परियोजना के टीम लीडर श्री रिजर्ड स्लेटर, विभिन्न समितियों के पदाधिकारी एवं नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

0 comments: