यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Tuesday, December 25, 2012


पचमढ़ी उत्सव-2012 का आगाज आज

सतपुड़ा की वादियों में राज्य की संस्कृति, कला और स्वाद का अनूठा संगम


प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी सतपुड़ा की वादियों में 25 दिसम्बर से पचमढ़ी उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। यह उत्सव 30 दिसम्बर तक चलेगा। उत्सव के आयोजक जिला प्रशासन एवं होशंगाबाद पर्यटन संवर्धन परिषद, होशंगाबाद के तत्वावधान में होगा। उत्सव में इस बार मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम, संस्कृति संचालनालय, भारतीय स्टेट बैंक, सेंट्रल बैंक एवं ट्राइडेंट ग्रुप भी सहभागी बने हैं।

पचमढ़ी उत्सव का शुभारंभ 25 दिसम्बर को शाम 7 बजे होगा। कार्यक्रम का समापन 30 दिसम्बर को होशंगाबाद जिला प्रभारी मंत्री श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह करेंगे। पचमढ़ी उत्सव के दौरान विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इसमें 25 दिसम्बर को ग्रीन पचमढ़ी मैराथन दौड़, पचमढ़ी कॉर्निवाल, लावणी नृत्य, कृष्णा डांस और कथक नृत्य प्रस्तुत किया जायेगा।

इसी प्रकार 26 दिसम्बर को चित्रकला प्रतियोगिता, बाल फिल्म महोत्सव, कालबेलिया, भवई नृत्य एवं मांगणियार गायन, बाँसुरी-वादन और फ्यूजन की प्रस्तुति होगी। तीसरे दिन 27 दिसम्बर को चक्रव्यूह हिन्दी फीचर फिल्म और इंद्रधनुषीय कार्यक्रम, 28 दिसम्बर को खेल प्रतियोगिता, गायन, फ्यूजन, पखावज और बाँसुरी, 29 दिसम्बर को शहनाई वादन और सुगम संगीत होगा। उत्सव के अंतिम दिन 30 दिसम्बर को फुटबाल मैच, बाल फिल्म महोत्सव, सेक्सोफोन, सुगम संगीत तथा मिमिक्री की प्रस्तुति होगी।

पचमढ़ी उत्सव के दौरान इन कार्यक्रमों के अलावा पचमढ़ी झील एवं हवाई पट्टी पर एडवेंचर स्पोर्ट का आयोजन भी किया जायेगा, जिसमें मुख्य रूप से पेरासेलिंग, पेराग्लाइडिंग, हॉट एयर बैलून, रॉक क्लाइंबिंग और वॉटर स्पोर्ट्स शामिल हैं। पचमढ़ी उत्सव स्थल ओल्ड होटल ग्राउण्ड में पर्यटकों एवं आम नागरिकों के लिये विभिन्न व्यंजन के स्टॉल लगाये गये हैं।

कलेक्टर श्री राहुल जैन ने बताया कि क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने में पचमढ़ी उत्सव का एक अलग मुकाम है। पचमढ़ी उत्सव प्रदेश ही नहीं देश-विदेश के पर्यटकों को आकर्षित करने में सफल रहा है। उत्सव में राज्य की संस्कृति, कला एवं स्वाद का अनूठा संगम देखने को मिलेगा। पचमढ़ी की वादियाँ आगंतुकों का स्वागत करने के लिये पलक बिछाये बेताब हैं।

0 comments: