यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Wednesday, December 19, 2012


आदिवासी बहुल 22 जिलों में लगेंगे केरियर गाइडेंस जागृति शिविर

शिविरों के आयोजनों के लिये एक करोड़ से अधिक का आवंटन
प्रदेश के आदिवासी विद्यार्थियों को स्कूल शिक्षा के साथ केरियर संबंधी जानकारी देने के लिए आदिवासी बहुल 22 जिलों में इस वर्ष केरियर गाइडेंस जागृति शिविर लगाये जा रहे हैं। शिविरों के लिये आदिम जाति कल्याण विभाग ने एक करोड़ 10 लाख की राशि जारी की है।

शिविरों के दौरान विषय-विशेषज्ञ विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा एवं केरियर संबंधी व्याख्यान देंगे। विद्यार्थियों को विभाग द्वारा संचालित शिक्षा से संबंधित विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी दी जायेगी। आयुक्त आदिवासी विकास ने जिला अधिकारियों को शिविरों में स्थानीय जन-प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित करने के निर्देश दिये हैं। इस दौरान विद्यार्थियों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति के भुगतान की जानकारी एकत्र करने के लिये भी कहा गया है।

विभाग आदिवासी विद्यार्थियों को सिविल सेवा प्रोत्साहन के अंतर्गत विभिन्न स्तर की परीक्षा में शामिल होने के लिये भी निःशुल्क प्रशिक्षण की व्यवस्था करता है। संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिये 40 हजार, मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर 60 हजार एवं साक्षरता के बाद चयन होने पर 50 हजार की राशि दिये जाने का प्रावधान है। इसी तरह मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण होने पर 20 हजार, मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर 30 हजार एवं साक्षरता के बाद चयन होने पर 25 हजार की राशि दिये जाने का प्रावधान है। विभाग द्वारा प्रतिवर्ष आदिवासी वर्ग के 10 विद्यार्थियों को उच्च अध्ययन के लिये विदेश भेजे जाने की योजना भी संचालित की जा रही है।

0 comments: