यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Friday, December 14, 2012

विभागीय औपचारिकताओं में अनावश्यक विलम्ब ठीक नहीं- कमिश्नर श्री गर्ग हमीदिया हास्पिटल में सी.सी.टी.वी. कैमरे
गांधी मेडीकल कालेज स्वशासी समिति की बैठक में आज कमिश्नर भोपाल संभाग श्री प्रवीण गर्ग ने हमीदिया एवं सुल्तानियां हास्पिटल से जुड़ी व्यवस्थाओं पर विस्तार से चर्चा की। कमिश्नर ने विलम्ब की स्थिति पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए यह साफतौर पर कहा कि विभागीय औपचारिकताओं या प्रक्रिया में देरी होना कतई ठीक नहीं। उन्होंने कार्यों में विलम्ब की स्थिति बनने पर कैफियत भी चाही। श्री गर्ग ने कहा कि अधिकारी बेहतर तालमेल से कार्य करें। आपस में सम्पर्कों को जीवित रखें और यह नौबत नहीं आने दें कि फाइलों के आदान प्रदान में जरूरत से ज्यादा समय जाया हो गया। बैठक में कलेक्टर श्री निकुंज कुमार श्रीवास्तव और  डीन गांधी मेडीकल कालेज श्री निर्भय श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। 
   हमीदिया हास्पिटल में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि यह कार्य ज्यादा से ज्यादा 15 से 20 दिन में हो जाना चाहिए। तयशुदा समय में कार्य पूरा नहीं होने को गंभीरता से लिया जायेगा। इसी तरह उन्होंने सुल्तानियां महिला चिकित्सालय के मरीजों को लाने ले जाने के लिए दो एम्बूलेंस आऊट सोर्स करने में देरी होने पर कमिश्नर श्री प्रवीण गर्ग का साफ कहना था कि इस जरूरतमंद कार्य में विलम्ब होने से कार्य की उपयोगिता ही बाधित हो जाती है और उसका कोई महत्व नहीं रह जाता। उन्होंने इस व्यवस्था को तत्काल पूरा करने की ताकीद की। 
   हमीदिया हास्पिटल में सफाई व्यवस्था को लेकर की गई चर्चा के दौरान कमिश्नर श्री गर्ग ने कहा कि इसके लिए मैकेनाइज्ड सिस्टम की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इसमें सफाई कर्मियों की संख्या इतना मायने नहीं रखती। उपयोगी यह होगा कि सफाई में मशीनों का उपयोग किया जाय जिससे समय की बचत तो होगी ही साथ ही सफाई कार्य भी गुणवत्तापूर्ण होगा। बैठक में अस्थि रोग विभाग में नेशनल हाइवे ट्रामा सेंटर के उन्नयन कार्य पर चर्चा की गई। इस सिलसिले में स्वशासी मद से उन्नयन के लिए स्वीकृति जारी करने की सहमति दी गई। 
   बैठक में कमिश्नर श्री गर्ग ने निर्देश दिए कि रेडियो डायग्नोसिस के अंतर्गत एमआरआई और डिजीटल मेनोग्राफी उपकरण क्रय करने की कार्रवाई शीघ्र की जाये। उन्होंने कमला नेहरू चिकित्सालय में दो नई लिफ्ट लगाने के लिए की जाने वाली कार्रवाई को जल्दी पूरा करने के निर्देश दिए। बैठक में तय किया गया कि चिकित्सा महाविद्यालय में होने वाले समस्त न्यायालयीन प्रकरणों के निराकरण के लिए तीन वकीलों का पैनल तैयार किया जाये।
 

0 comments: