यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Wednesday, October 20, 2010

करोड़ों की फिल्म, सीडी पांच रुपए में

सीहोर,जिला मुख्यालय पर मंगलवार की दोपहर पुलिस ने नकली और पायरेटेड सीडी विक्र्रेताओं पर शिकंजा कस दिया। इस दौरान तीन दुकानदार तो पुलिस के हत्थे चढ़ गए जबकि पुलिस कार्रवाई की सूचना के बाद अनेक दुकानदार अपनी दुकानें बंद कर भूमिगत हो गए। पुलिस ने दिनभर की कार्रवाई में 4300 सीडियां जब्त करने में कामयाबी हासिल की है। 
शहर में मंगलवार की दोपहर पुलिस ने अनेक सीडी विक्रेताओं की दुकान पर छापामार कार्रवाई करते हुए बड़ी संख्या में नकली सीडियां जब्त की । जानकारी के अनुसार लंबे समय से यहां नकली और पायरेटेड सीडियों का व्यापार फल फूल रहा था। इस बात की सूचना के बाद अनेक म्यूजिक कंपनियों के अधिकारी यहां आए और उन्होंने पुलिस से इस अवैध कारोबार पर रोक लगने का आग्रह किया। इसके बाद मंगलवार की दोपहर पुलिस ने  दुकानों पर छापे मारे। 
पुलिस की छापामार कार्रवाई का केन्द्र बिन्दु मुख्य मार्ग रहा, जहां बड़ी दुकानों के अलावा गुमठियों पर  भी पुलिस ने छापामारा। इस कार्रवाई में पुलिस को उल्लेखनीय सफलता मिली है। 4300 नकली और पायरेटेड सीडियां जब्त की गई है, जबकि तीन आरोपिों के विरूद्ध काफी राइट एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है। पुलिस पकड़े गए तीनों आरोपियों से पूछताछ कर रही है। अभी इस मामले में इस बात का खुलासा नहीं हो सका है कि आखिर नवीन फिल्मों की पायरेटेड सीडियां जिला मुख्यालय पर कहां से आती है और करोड़ों की फिल्मों की यह नकली सीडी मात्र पांच रुपए में कैसे उपलब्ध करा दी जाती हैं। उल्लेखनीय है कि जिला मुख्यालय पर अवैध सीडियों का कारोबार लंबे समय से फल फूल रहा था। पुलिस ने भी लंबे समय बाद इस कारोबार पर शिकंजा कसा है। 
अधिकारी भी चौंक गए
मंगलवार को जब पुलिस ने विभिन्न कंपनियों के अधिकारियों के साथ शहर की सीडी दुकानों पर छापामार कार्रवाई की तो अधिकारी भी पायरेटेड और नकली सीडी देखकर चौंक गए। पुलिस सूत्रों की माने तो अनेक सीडी विक्रेताओं के पास से नवीनतम प्रदर्शित फिल्मों की वीडियो सीडी मिली तथा लोकप्रिय गीतों की वीसीडी भी जब्त की गई है। यह वे सीडी जब्त की गई है, जो कापी राइट एक्ट का उल्लघंन करके नकली रेपरों में भरकर रखी गई थीं। अनेक दुकानदारों के पास से तो शहर में ही राइट की गई सीडियां मिली हैं। 
ग्रामों में भी अवैध कारोबार
देखा जा रहा है कि समय-समय पर पुलिस विभिन्न म्यूजिक कंपनियों के अधिकारियों के साथ जिला मुख्यालय पर कार्रवाई कर महीनों तक खामोश हो जाती है। इस बात का लाभ उठाकर अनेक सीडी विक्रेता ग्रामीण क्षेत्रों में भी अपने कारोबार को बढ़ने में लगे हुए हैं। पुलिस जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में कभी भी पायरेटेड और नकली सीडी बेचने वालों पर कार्रवाई नहीं करती है। 
सबकुछ है जानकारी में 
बताते हैं कि अनेक सीडी विक्रेताओं ने अपनी दुकानों पर कम्प्यूटर लगा रखे हैं, जिसके माध्यम से नवीन फिल्मों की सीडियों को तत्काल राइट करके मात्र पांच रुपए में किसी भी उपभोक्ता को बेच दिया जाता है। इस तरह कापी राइट एक्ट का खुला उल्लघंन कई दुकानो पर लंबे समय से हो रहा है। पुलिस अब तक इस अवैध कारोबार से जुड़े बड़े व्यापारियों को दबोचने में कामयाब नहीं हो सकी है, जबकि सबकुछ इनकी जानकारी में होता है। 
नकली सीडी बेचने वालों पर कार्रवाई की  है। तीन आरोपियों को पकड़ा गया है। इनके पास से 4300 सीडियां जब्त की गई है। पुलिस मामले में जांच कर रही है। 
सीआर मीणा
थाना प्रभारी, कोतवाली

0 comments: