यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Monday, October 18, 2010

माँ विजयासन के सिक्के


महेन्द्र सिंह ठाकुर, सीहोर
प्रसिद्ध तीर्थ स्थल सलकनपुर में स्थित मां विजयासन देवी का मंदिर अब जिले का पहला ऐसा मंदिर बन गया है। जहां मां का नाम चांदी के सिक्के पर अंकित किया गया है। श्री विजयासन देवी धाम शक्ति पीठ की प्रसिद्धि पूरे देश में है। यहां नवरात्र में प्रतिदिन दिन एक लाख से अधिक श्रद्धालु मां के दर्शन करने के लिए पहुंचे, लेकिन इस बार भक्तों को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं हुई बल्कि उन्हें यहां से मां का ऐसा आशीर्वाद मिल गया, जिसे वह हमेशा अपने पास सुरक्षित रख सकेंगे। मंदिर ट्रस्ट ने परिसर में फुव्वारे लगवाए गए और गार्डन विकसित किए गए। भक्तों के आने जाने के लिए तीनों मार्गों पर व्यवस्था दुरूस्त रही। वाहन के जाने के लिए नवनिर्मित सड़क पूरे नौ दिन व्यस्त रहा। रोपवे हर पल हवा से बातें करता रहा। वहीं लाखों श्रद्धालुओं ने सीढ़ियां पैदल चलकर मां का आशीर्वाद प्राप्त किया। ट्रस्ट के अध्यक्ष महेश उपाध्याय के अनुसार भक्तों को किताब, चित्र और चांदी के सिक्के खूब पसंद आए हैं।

चार सौ रुपए में सिक्का

इस साल मंदिर पहुंचे भक्तों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा,जब उन्हें पता चला कि मंदिर के इतिहास को लेकर 75 रुपए में किताब और 125 रुपए में मां का चित्र मिल रहा है। भक्त यह जानकर और भी प्रसन्न हुए कि चार सौ रुपए में ट्रस्ट की ओर से भक्तों को चांदी का सिक्का उपलब्ध कराया गया। जिस पर सलकनपुर शक्ति पीठ का नाम और मां का चित्र अंकित है।

0 comments: