यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Sunday, October 10, 2010

मां विजयासन के दरबार में रोपवे से भी दर्शन शुरू हुए

 रेहटी,जिले के प्रसिद्ध देवीधाम सलकनपुर में मां विजयासन के भक्तों के लिए नवरात्रि का दूसरा दिन समय की दृष्टि से फलदायी साबित हुआ। दो माह से बंद पड़े रोपवे मार्ग को प्रशासन द्वारा आखिरकार स्वीकृति दे दी गई। शनिवार को भक्तजन रोपवे से देवीधाम पहुंचे। 15 अगस्त को रोपवे के अचानक बंद हो जाने से लगभग आधा दर्जन दर्शनार्थियों को फंस जाना पड़ा था। तब से प्रशासन ने सख्त रवैया अख्तियार करते हुए इसे बंद कर दिया था। नवरात्रि महोत्सव के दौरान सलकनपुर देवीधाम पर रोजाना हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। रोपवे प्रबंधन द्वारा महोत्सव प्रारंभ होने के पहले से ही प्रशासन से अनुमति मांगी जा रही थी। बढ़ती भीड़ को देखकर और प्रबंधन द्वारा पूर्ण विश्वास दिलाए जाने पर प्रशासन द्वारा आखिरकार शनिवार को इसकी इजाजत दे दी।
इजाजत देने के पहले एसडीएम चंद्रमोहन मिश्रा एवं एसडीओपी प्रशांत चौबे ने रोपवे से भ्रमण कर व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। इस दौरान रोपवे कंपनी के सलाहकार श्री भट्टाचार्य तथा प्रबंधक राजेन्द्र सकरे भी उनके साथ थे। एसडीएम श्री मिश्रा ने बताया कि व्यवस्थाओं से संतुष्ट होकर और दर्शनार्थियों की संख्या को देखते हुए रोपवे शुरू करा दिया गया है।
 शर्तों पर दी गई इजाजत
 - रोपवे प्रबंधन को भारत मानक ब्यूरो से 19 अक्टूबर तक इजाजत लाना अनिवार्य है।
- सुरक्षा के व्यापक प्रबंध उनके द्वारा किए जाएंगे। यात्रियों को असुविधा नहीं होनी चाहिए।
- किसी भी इमरजेंसी में पर्याप्त साधन उपलब्ध रखने होंगे, ताकि यात्रियों को आसानी से नीचे उतारा जा सके।
- हर टॉवर पर व्यापक व्यवस्था करना होगी। यहां पर सीढ़ियों का इंतजाम भी कराया गया है।
- स्टील की फोल्डिंग सीढ़ियों का भी प्रबंध कराया गया है। जमीन से दस फिट ऊपर दूसरे टॉवर पर चबूतरा बनाया जाएगा।
- यात्रियों को सुविधाजनक तरीके से देवीधाम के दर्शन कराकर सुरक्षित लौटाने के निर्देश दिए।

0 comments: