यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Friday, October 29, 2010

असली पर भारी नकली

सीहोर,इस बार भी दीपावली पर फूलों की मांग बनी रहने की उम्मीद को लेकर व्यापारियों द्वारा स्टॉक किया गया है। इस साल भी असली फूलों पर नकली फूल भारी रहेंगे,असली फूलों के दाम मंहगे रहने की संभावना है।  दीपावली पर्व पर हर आम और खास वर्ग द्वारा फूलों से सजावट किए जाने की परम्परा का निर्वहन इस साल भी किया जाएगा। आधुनिकता के इस दौर में असली फूलों पर नकली फूलों की मार पड़ने लगी है। लोगों द्वारा कृत्रिम फूलों से सजावट करना अब ज्यादा पसंद किया जाने लगा है जिसके कारण ही दुकानदारों द्वारा इन कृत्रिम फूलों की जमकर स्टॉक किया जा रहा है। बाजार में दीपावली पर्व के लिए बीस रुपए से लेकर पांच सौ रुपए तक की वंदनवार उपलब्ध है। सबसे ज्यादा वेलकम लिखी हुई वंदनवार को पसंद किया जा रहा है इसके अलावा अन्य डिजाइनों की वंदनवार को काफी पसंद किया जा रहा है। व्यापारी मुकेश गुप्ता ने बताया कि नकली फूलों को क्रेज दिनों दिन बढ़ता जा रहा है।

असली फूलों की रह सकती है किल्लत

दीपावली पर्व पर गेंदे के फूलों की मालाओं की काफी डिमांड रहा करती है पर इस साल इन फूलों की किल्लत आने की संभावना व्यक्त की जा रही है। जो माल बाजार में उपलब्ध रहेगा उसके भाव आम आदमी की पहुंच से दूर रहेंगे। बाजार में गेंदे के फूलों का अभाव रहने का मुख्य कारण है कि पिछले दिनों हुई बारिश के कारण सीहोर जिले में करीब पांच लाख रुपए से भी अधिक की फूलों की फसल खराब हो गई है। पहले अल्प वर्षा के कारण फूलों की खेती कम हुई तो जो फसल तैयार हुई थी वो पिछले दिनों की बारिश में चौपट हो गई। फूलों की फसल खराब होने के कारण इस दीपावली पर इनकी किल्लत रहने की संभावना है। फूल विक्रेता लक्ष्मी नारायण कुशवाह ने बताया कि इस साल गेंदंह के फूल 100 रुपए किलों तक बिक सकता है माल की अधिक मांग होने पर उसकी पूर्ति उज्जैन और इंदौर से कराकर की जाएगी। उन्होंने बताया कि गत वर्ष भी अक्टूबर माह मेें पानी गिर जाने के कारण भी भाव मंहगा हो गया था गत वर्ष भी भाव 80 से 100 रुपए किलो तक हो गया था। फूल विक्रेता श्री कुशवाह ने बताया कि गेंदे की ही मांग दीपावली पर्व पर ज्यादा रहती है इसके अलावा यहां पर सेंवती की भाव भी 100 रुपए किलो तक बिकने की संभावना है, इसी प्रकार गुलाब के फूलों की पूर्ति भी भोपाल, इन्दौर तथा उज्जैन से मंगाकर की जाएगी पूजा के लिए लोग गुलाब के फूल भी खरीदना पसंद करते है गुलाब के फूल पिछले साल दो सौ रुपए किलो तक बिका था उसी के अनुरुप इस साल भी दो सौ रुपए तक का भाव रहेगा। उन्होंने बताया कि नकली फूलों का कितना भी क्रेज बढ़ जाए पर असली फूलो की त्योहार पर बिक्री जमकर होती रही है जो इस साल भी होने की संभावना है यदि आने वाले दिनों में बारिश नहीं होती है तो फूलों की पूर्ति हो जाएगी यदि बारिश होती है तो किल्लत होगी।

0 comments: