यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Thursday, October 28, 2010

भोपाल से आकर बुदनी में जहर खाया

 सीहोर/बुदनी  गत दिवस भोपाल के दो लोगों ने बुदनी में आकर अपनी जीवन लीला जहर खाकर समाप्त कर ली। दोनों ने  होशंगाबाद अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। बुदनी पुलिस ने मामला कायम कर जांच कार्य शुरू कर दिया है।
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार कोटरा सुल्तानाबाद भोपाल निवासी 46 वर्षीय प्रवीण नगरकर और कोतवाली रोड बुधवारा निवासी 45 वर्षीय मिर्जा रजी हैदर विगत रात्रि बुदनी आए और रेलवे क्रासिंग के नजदीक की झाड़ियों में चले गए। बताया जाता है कि दोनों ने एक साथ जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया और फोन पर अपने परिजनों को इस बात की सूचना दी कि बुदनी रेलवे क्रासिंग से पचास कदम दूरी पर हमने जहर खा लिया है। इसलिए हमें यहां से आकर ले जाएं।
बताया जाता है कि जहर खाने के उपरांत दोनों को पानी की तलब लगी, जिस पर इन दोनों ने आवाजें लगाई, तब आसपास बनी झुग्गियों से लोग निकल कर आए, जिस पर पुलिस को खबर दी गई। पुलिस इन्हें अस्पताल पहुंचाने का इंतजाम कर ही रही थी, तभी इनके परिजन भी यहां आ गए। दोनों को उपचार के लिए होशंगाबाद अस्पताल ले जाया गया, जहां पर चिकित्सकों के तमाम प्रयास भी उन्हें मौत के मुंह से नहीं बचा पाए।
होशंगाबाद पुलिस ने मर्ग कायम कर डायरी बुदनी पुलिस को सौंप दी है। बुदनी पुलिस के अनुसार फिलहाल मामले की जांच की जा रही है। प्रारंभिक जांच में किसी प्रकार की स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी है। दोनों के परिजन भी उनके इस कदम से हैरान हैं। जांच के   उपरांत ही कोई निष्कर्ष निकाला जा सकेगा।
दोनों ने साथ दफनाने की इच्छा जाहिर की
मृतक प्रवीण नगरकर और मिर्जा रजी हैदर दोनों के ही जेबों से पुलिस द्वारा सुसाइट नोट प्राप्त किए हैं। दोनों ने अपने अपने हस्ताक्षर करते हुए अपनी-अपनी जेब में यह पत्र रखा था। दोनों के पत्रों की भाषा एक समान है। जिसमें उन्होंने उल्लेखित किया है कि इस निर्णय का मैं स्वयं जिम्मेदार हूं, हम दोनों को एक साथ दफनाया जाए। इस पर किसी प्रकार की अड़चन पैदा नहीं की जाए। पुलिस ने मर्ग तो कायम कर लिए लेकिन इन पंक्तियों के लिखे जाने तक न तो पुलिस और न ही दोनों मृतकों के परिजन आत्महत्या के कारणों का खुलासा कर पाए हैं। पुलिस ने प्रवीण नगरकर के भाई तथा मिर्जा रजी हैदर के पुत्र के भी बयान लिए हैं, लेकिन वह भी कुछ बताने में असमर्थ साबित हुए हैं। दोनों ही परिवार सदमे के साथ-साथ हैरत में भी है कि दोनों ने एक साथ यह कदम क्यों उठाया।
केस रफा-दफा कराने के नाम पर छीन लिए रुपए
हत्या के आरोपी को बचाने के लिए उसकी पत्नी को लालच देकर डराने धमकाने का दिलचस्प मामला प्रकाश में आया है। आरोपियों ने दाल नहीं गलते देख विवाहिता के भाई से 4500 रुपए नकद छीन लिए। क्षेत्र में यह बुदनी
पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार बुदनी की अदालत कालोनी निवासी यशोदा बाई के पति महेश दायमा पर हत्या का प्रकरण दर्ज है। जिसकी पुलिस तलाश कर रही है। बताया जाता है कि गत दिवस रेहटी थाना अंतर्गत ग्राम मांझरकुई निवासी शैलेन्द्र मालवीय और उसके पिता रामाधर मालवीय उसके घर पहुंचे और बातचीत के दौरान उसे बताया कि हम लोग तुम्हारे पति पर लगे केस से छुटकारा दिला देंगे। हमारे रहते हुए तुम्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है। पति को बचाने की बात सुनकर यशोदा बाई को प्रसन्नता हुई। उसने यह बात मेहरा घाट होशंगाबाद निवासी अपने भाई हेमराज कीर को बताई। जिस पर वह भी बुदनी पहुंचा। बताया जाता है कि दोनों पिता-पुत्र ने यशोदा के भाई हेमराज कीर को भी इसी प्रकार की बातें कहीं पर हेमराज ने उनकी मदद लेने से यह कहते हुए इंकार कर दिया कि वह अपने स्तर पर मामले को सुलझा लेंगे। हेमराज की इन बातों से वह नाराज हो उठे और हेमराज  कीर के साथ झूमाझटकी करते हुए उसकी जेब से 4500 रुपए नकद निकल लिए और कहा कि हमें दो दिन के अंदर 25 हजार रुपए और दिलाओ वरना तुम लोग दिक्कत में आ जाओगे। पुलिस के अनुसार घटना के समय मांझरकुई निवासी मलूकचंद्र पटवारी भी उनके घर पर मौजूद थे। मलूकचंद्र पटवारी के कारण ही यशोदा बाई से इनकी जान पहचान हुई थी। हेमराज कीर द्वारा की गई रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके पास से हेमराज से छीने गए 4500 रुपए नकद जब्त कर जांच शुरू कर दी है।
पुलिस के छापे की धमकी दी
महिला और उसके भाई को डरा धमकाकर पैसे छीनने के आरोपियों ने उन्हें बदनाम करने की धमकी दी। पुलिस के अनुसार आरोपी शैलेन्द्र मालवीय और पिता रामाधार मालवीय ने यशोदा बाई और उसके भाई हेमराज को इस बात की धमकी दी कि यदि तुम लोगों ने दो दिन के अंदर 25 हजार रुपए की व्यवस्था नहीं की तो हम तुम्हें बदनाम कर देगे और यही नहीं तुम्हारे सारे रिश्तेदारों के यहां पुलिस के छापे भी पड़वा देंगे।
पुलिस के हत्थे चढ़े
लोगों को पुलिस की कार्रवाई की धमकी दे रहे पिता पुत्र घटना के कुछ ही देर बाद पुलिस के हत्थे चढ़ गए। विवाहिता के भाई ने सूझबूझ का परिचय देते हुए तत्काल बुदनी पुलिस को सूचना दी।
पुलिस ने तत्परतापूर्वक कार्रवाई करते हुए नाकेबंदी कराई और कुछ ही देर के इंतजार के बाद इन्हें रास्ते में ही धर दबोचा गया। दोनों के खिलाफ भादवि की धारा 327 और 384 के अंतर्गत प्रकरण कायम कर लिए गए हैं।

0 comments: