यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Wednesday, October 20, 2010

ग्यारह दिन खाई में जीवित रहा युवक

सलकनपुर में चमत्कार
सीहोर। ग्यारह दिनों तक क्या कोई व्यक्ति गहरी खाई में बिना कुछ खाऐं पिए जीवित रह सकता है, आपको भले ही आश्चर्य लगे परन्तु यह चमत्कारिक सत्य है। जिसमें युवक मौत के नजदीक तो रहा परन्तु देवी मां ने उसे बचा लिया।
मामला मध्यप्रदेश के सीहोर जिले का है, यहां दूरस्थ ग्राम सलकनपुर में श्री विजयासन देवी धाम शक्ति पीठ स्थित है। नवरात्रि के प्रथम दिन एक युवक पहाड़ी पर फोटों लेते समय अचानक गिर गया था। उसकी काफी खोजबीन की गई परन्तु वह नही मिला तब लोग यह मान बैठे की उसकी मौत हो गई होगी। बताया गया है की मंगलवार की दोपहर पहाड़ी के नीचे से किसी के चिल्लानें की आवाजे आई तो मंदिर समिति के लोगों ने नीचे झांक कर देखा तो एक युवक लहुलुहान अवस्था में दिखा। उसे तत्काल रेहटी के अस्पताल उपचार के लिए भिजवाया गया जहां उसकी हालात गम्भीर देख उसे भोपाल रैफर कर दिया गया। जानकारी है की युवक पंकज का कहना है की वह सात दिन तक बेहोश रहा और चार दिन पहले उसे होश आया परन्तु उसे शारिरिक दिक्कत हो रही थी इस कारण वह चार दिन तक खाई में ही रहा आज जैसे तैसे उसने मदद की गुहार की और खाई के उपर आया तो मंदिर समिति के लोगों ने उसे रेहटी अस्पाल पहुंचाया।
एसडीओपी बुदनी प्रशांत चौबे ने बताया की युवक ऐसे घने जंगल जहां खतरनाक जंगली जानवर दिन में भी नजर आ जाते है, ग्यारह दिनों तक कैसे रहा होगा। श्री चौबे के अनुसार गम्भीर रूप से घायल युवक ने अपना नाम पंकज कुमार उम्र 32 साल बताई है। उसे बोलने में तकलीफ हो रही है फिर भी उसने बताया की वह मूलत: बेगूसराय बिहार का रहने वाला है और मण्ड़ीदीप में नौकरी करता है। नवरात्रि के पहले दिन वह मां के दर्शन करने आया था इसी दौरान वह गिर गया।
जाको राखे साईयां मार सके न कोई
सलकनपुर में स्थित श्री विजयासन देवी धाम शक्ति पीठ सीहोर जिले ही नही बल्कि पूरे देध में आस्था और विश्वास का केन्द्र है यहां मां विजयासन देवी के दर्शन करने हर साल नवरात्रि में लाखों लोग आते हैं और चमत्कार होना कोई नई बात नही है। इससे पहले भी कुछ साल पहले अभिषेक नाम का युवक सीढ़ियों से गिर गया था और उसे बिल्कुल भी चोंट नही आई थी। इस बार तो लोंगों ने दांतों तले उंगली ही दबा ली है क्योंकि 11 दिनों तक कोई व्यक्ति गहरी खाई में सुरक्षित रहे यह अपने आप में चमत्कार है।
 सारी आंते सिकुड़ गई
पहाड़ी के तीस फिट गहराई में गिरे एक युवा जो 11 दिन तक बिना कुछ खाए पिये जीवित है। जिसमें वह आठ दिन बेहोश रहा और चार दिन से होश में आने के बाद वह अभी भी जीवित है। युवा के खाई में गिरने से उसके दोनों पैर एवं कमर फेक्चर में हो गया है। वहीं भूखे प्यासे रहने के कारण उसकी सारी आंते सिकुड़ गई। वह अकेला मॉ विजयासन के दर्शन के लिए सलकनपुर आया था। दर्शन करने के बाद वह पहाड़ी तरफ घूमने चला गया। पंकज ने एक-एक शब्द बोलकर बताया कि जब मैं पहाड़ी पर खड़ा था तो मुझे ऐसा लगा कि किसी ने मुझे पीछे से धक्का मार दिया और करीब तीस फिट गहरी खाई में जाकर गिर गया। खाई में गिरने के बाद मुझे होश नहीं रहा और मुझे 16 अक्टूबर को होश आया उसके बाद मंगलवार को मैं घिसटते हुए किसी तरह ऊपर चढ़ा जहां यहां आने वाले श्रद्धालुओं ने ट्रस्ट समिति को सूचना दी जिसमें ट्रस्ट के वाहन से अस्पताल लाया गया। जहां पंकज का इलाज चल रहा है और डाक्टरों ने उसे भोपाल रिफरकर दिया। पंकज के 11 दिन बिना खाए पिये जीवित रहने को लेकर पंकज माता का चमत्कार ही मान रहा है और नवरात्र का व्रत भी कर रहा था। सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र के डॉ.मेहरबान सिंह ने बताया कि पंकज को काफी गंभीर चोंटे है। जहां पूरे शरीर में जगह-जगह फेक्चर है वहीं इसके शरीर की सारी मांसपेशियां सिकुड़ गई। डॉ.श्री सिंह ने बताया कि आदमी बिना खाए पिये 20 से 25 दिन तक जीवित रह सकता है लेकिन वहां पर नमी एवं छाया का होना जरूरी है और अगर गर्मी का मौसम होता तो इस व्यक्ति का बचना संभव नहीं था। युवक के अकेला होने के कारण अस्पताल के डाक्टर मेहरबान सिंह ने रोगी कल्याण समिति के माध्यम से वाहन की व्यवस्था कर उसे भोपाल पहुचाया गया वहीं परिजनों की तलाश के लिए मंडीदीप थाने में भी सूचना दी गई है।

0 comments: