यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Monday, October 25, 2010

पद के साथ इंसाफ करें नेता : पचौरी


सीहोर,रविवार को यहां पर कांग्रेस कार्यकर्ता सम्मेलन एवं युवक कांग्रेस सदस्यता अभियान को संबोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुरेश पचौरी ने कहा कि पदाधिकारियों को अपने पद के साथ इंसाफ करते हुए प्रदेश सरकार की असफलता जनता को बताना होगी। लीसा टाकीज मैदान पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री पचौरी ने कहा कि राहुल गांधी की मंशानुरुप मैं युवक कांग्रेस की सदस्यता अभियान को गतिशीलता प्रदान करने के लिए प्रदेश का दौरा कर रहा हूं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस से ज्यादा से ज्यादा युवा जुड़ेंगे तो हवा बदलेगी, इसके पीछे का मकसद यह है युवाओं में क्षमताएं अधिक रहती है जिसका उपयोग हमें कराना है। इसकी सदस्यता बढ़ने से हमारी पार्टी के सीनियर लीडरों को भी फायदा होना है। श्री पचौरी ने यह भी स्पष्ट किया कि अब कांग्रेस में अनुशासन को महत्व दिया जा रहा है यह हमारी कमी रही है पर इस बार राहुल गांधी द्वारा प्रयास किए जा रहे है। चुनाव लड़ने वाले नेता को कांग्रेस से बगावत कराने वाले नहीं बल्कि मतदाताओं को मनाने में समय लगाना पड़ेगा। कार्यक्रम को एलआरओ संदीप बलसार,युवा नेता अजमत खान, अशोक सिंह, नपाध्यक्ष राकेश राय ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संंचालन वरिष्ठ नेता केयू कुरैशी और जिला अध्यक्ष कैलाश परमार ने किया आभार पंकज गुप्ता ने माना।

नेताओं और ग्रामीणों ने भी दिए ज्ञापन

- प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के आगमन को लेकर व्यापक उत्साह का वातावरण नजर आ रहा था। नपा चुनाव का असर साफ तौर पर दिखाई दे रहा था।

- प्रदेश अध्यक्ष के साथ मंच पर बैटने के लिए कांग्र्रेस नेता लालायित नजर आए हर कोई उनकी निगाह में आने का भरपूर प्रयास कर रहा था।

- आरक्षण की प्रक्रिया को बताते समय श्री पचौरी ने ममता त्रिपाठी और रुकमणी रोहिला तथा गोपाल इंजीनियर से पूछा कि क्यों ठीक है न?

- आष्टा के नेता प्रदीप प्रगति जमीन पर और अशफाक खान मंच पर बैठे थे दोनों को नाम लेकर उन्होंने बुलवाया और दाएं और बाएं बैनर को पढ़वाया।

- कार्यक्रम के दौरान एक ग्रामीण ने जब उनसे कहा कि आष्टा में बिजली नहीं मिल रही है तो उन्होंने पूछा कि वहां का विधायक कौन है?

- लोगों को बैठाने के लिए कांग्रेस नेता सुदेश राय, मुदृल तोमर सक्रिय बने रहे

- सदस्यता अभियान कार्यक्रम की व्यवस्था राजकुमार जायसवाल ने देखी।

- मंच पर कांग्रेस नेताओं और ग्रामीणों ने भी ज्ञापन सौंपे, भाषण के दौरान श्री पचौरी ने एक बार फिर रुकमणी रोहिला का नाम लेकर उन्हें खड़ा किया।

- सीहोर की गिनी चुनी महिला कांग्रेस नेत्रियां उपस्थित थी, ग्रामीण क्षेत्र से आई महिला नेत्रियों की सक्रियता पर मुख्यालय के नेता हतप्रभ दिखाई दिए।

- कार्यक्रम समाप्त होने के बाद श्री पचौरी मंच से उतरकर महिलाओं के पास और पुरुषो के पास गए और उनकी समस्याओं को भी सुना।

नीति अच्छी पर साधन नहीं

सीहोर। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुरेश पचौरी ने अपने प्रवास के दौरान पत्रकारों से भी चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश की सरकार हर मोर्चे पर विफल साबित हो रही है प्रदेश सरकार को जितना रुपया अभी केन्द्र सरकार उपलब्ध करा रही है उतना रुपया तो कांग्र्रेस सरकार के समय में भी नहीं मिल रहा था। मुख्यमंत्री की मौजूदगी में सरकार ने इस बात को स्वीकार किया है कि हमारे द्वारा केन्द्र से मिली राशि खर्च नहीं की गई है और वो लैप्स भी हो गई है। श्री पचौरी ने पत्रकारों के जवाब देते हुए कहा कि खजुराहों इन्वेस्टर्स समिट एक अच्छी नीति तो है पर यहां पर साधनों का अभाव है जिसको दुरस्त किया जाना पहले जरुरी है मुझे नहीं लगता कि यहां पर सरकार कुछ खास कर पाएगी। पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए श्री पचौरी ने कहा कि उन्हें इस बात की कतई जानकारी नहीं है कि यहां पर वरिष्ठ नेता अजीज कुरैशी का पुतला जलाया गया है। उन्होंने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि पुतला जलाना हमारी संस्कृति का अंग नहीं है और न ही ऐसा होना चाहिए क्योंकि अजीज कुरैशी हमारे बुजुर्ग नेता हैं। उन्होंने एक अन्य प्रश्न के उत्त्तर में राहुल गांधी द्वारा आरएसएस पर की गई टिप्पडी पर अपनी सहमति प्रकट करते हुए कहा कि राहुल गांधी ने जो कहा है कि वो एकदम ठीक है। टेÑनों के स्टापेज पर कांग्रेस द्वारा कोई प्रयास नहीं किए जाने पर उन्होंने कहा कि क्षेत्र की समस्याओं को हल कराने की दिशा में पहला प्रयास क्षेत्र के विधायक और सासंद का होता है पर दोनों द्वारा इस दिशा में कार्य नहीं किया गया है। उन्होंने यहां पर स्पष्ट भी किया कि इसका मतलब यह भी नहीं है कि हमारी क्षेत्र के प्रति जवाबदेही नहीं है लोग हमे ज्ञापन दे और हम रेल मंत्री से बातचीत कर समस्या का समाधान कराने की दिशा में प्रयास करेंगे। जिले में कांग्रेस की विरोध की भूमिका पर किए गए सवाल का जवाब देने के लिए उन्होंने जिला अध्यक्ष कैलाश परमार की ओर माइक कर दिया जिस पर श्री परमार ने कहा कि हमारे द्वारा समय-समय पर समस्याओं का हल कराने की दिशा में प्रयास किए गए है और आगे भी इसी प्रकार के प्रयास किए जाएंगे। श्री पचौरी ने चर्चा करते हुए कहा कि जिला कांग्रेस अध्यक्ष पद की घोषणा के बारे में मैं कुछ भी नहीं कह सकता हूं यह घोषणा चुनाव प्राधिकृत अधिकारी द्वारा की जाना है जिसकी जानकारी वो ही दे सकते है। पत्रकार वार्ता के समापन के बाद भी श्री पचौरी पत्रकारों के साथ बैठे रहे और कार्यक्रम स्थल पर व्यवस्था कराई।

यह तो मेरे नाम राशि है, मंच पर बुलाकर सुनवाई समस्या...

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुरेश पचौरी जब मंच पर बैठे थे तब एक ग्रामीण ने उन्हें ज्ञापन सौंपा,ग्रामीण जाने लगा तो उन्होेंंने जिला अध्यक्ष कैलाश परमार से उसे रोकने के लिए कहा और उसे मंच के सामने बैठा दिया। जब श्री पचौरी भाषण देने के लिए खड़े हुए तो उसे मंच पर बुला लिया और कहा कि यह तो मेरे नाम राशि का है। चुटीले अंदाज से उससे कहा कि सुरेश मंच पर आ जा और लोगों को बता कि तेरे साथ क्या हो रहा है,बताएगा नहीं तो नेता कैसे बनेगा? सुरेश ने बताया कि वो लाड़कुई का रहना वाला है जहां पर उसकी जमीन पर से झुग्गी तोड़ी जाकर छात्रावास बनाए जाने की तैयारी की जा रही है। मेरी कोई सुन नहीं रहा है। जब वो अपनी बात खत्म करके जा रहा था तो उससे पूछा कि तेरे क्षेत्र का एमएएल कौन है? जिस पर श्री पचौरी ने कहा कि जब भैया के क्षेत्र में ही यह हो रहा है तो पूरे प्रदेश की स्थिति क्या होगी इसकी कल्पना करे?

उम्र पार कर चुका हूँ पर हूं तो पुराना युवक कांग्रेसी...

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने अपने संबोधन के दौरान बताया कि मैं उम्र पार कर चुका हूं पर हूं तो पुराना युवक कांग्रेसी आप लोग चलकर सदस्यता अभियान में भाग ले एलआरओ से समझे मै आकर देखता हूँ,कार्यक्रम के बाद श्री पचौरी सदस्यता अभियान के कार्यक्रम में शामिल हुए और उसकी जानकारी लेते हुए युवाओं को प्ररेणा दी कि अधिक सदस्य बनाएं।



0 comments: